खंडवा लोकसभा चुनाव : अरूण की जगह नंदु आया - Tez News
Home > Election > खंडवा लोकसभा चुनाव : अरूण की जगह नंदु आया

खंडवा लोकसभा चुनाव : अरूण की जगह नंदु आया

खंडवा लोकसभा चुनाव

खंडवा लोकसभा चुनाव

खंडवा [ TNN ]  पुराने लोग कह गए हैं इतिहास अपने आप को दोहराता है। इस लोकसभा चुनाव में भी खंडवा का इतिहास दोहराया है। वही तारीख, वही समय, वही स्थान, वही दोनों प्रत्याशी और वही घटनाक्रम 16 मई 2009 और 2014 में घटा। बस फर्क इतना था कि दोनों प्रत्याशियों के रोल बदल गए। 16 मई 2009 को सुभाष स्कूल के उसी मैदान में नंदु भैया ने अरूण यादव को माला पहनाकर और मिठाई खिलाकर सांसद बनने की बधाई दी थी।

ठीक यही घटनाक्रम 16 मई 2014 को घटित हुआ। उसी स्थान पर उसी तरीके से अरूण यादव ने माला और मिठाई से नंदु भैया को सांसद बनने की बधाई दी। 16 वीं लोकसभा के चुनाव में देश में शायद यह पहला घटनाक्रम था जिसमें इतिहास ने अपने आप को दोहराया है। पांच साल का राजनैतिक वनवास और चेहरे पर मायूसी लेकर घूम रहे नंदु भैया की रौनक इसी समय पहली बार लौटते हुए लोगों ने देखी।

वर्ष 2009 में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव में कश्मकश मुकाबले में भाजपा के पूर्व सांसद नंदकुमारसिंह चौहान को कांग्रेस प्रत्याशी अरूण यादव ने लगभग 49 हजार मतों से पराजित किया था। वहीं 2014 के संपन्न हुए लोकसभा चुनाव के महासंग्राम में प्रदेश के महामंत्री नंदकुमारसिंह चौहान ने कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष, पूर्व केंद्रीय मंत्री व प्रत्याशी अरूण यादव को पांच गुना वृद्धि कर 2 लाख 59 हजार मतों से पराजित कर अपनी हार का बदला लिया।

उल्लेखनीय है कि 16 मई 2008 को सुभाष स्कूल में हुई मतगणना के पश्चात नंदकुमारसिंह चौहान ने अपनी हार स्वीकार करते हुए अरूण यादव जीत की बधाई देते हुए विजयी माला पहनाई थी। 16 मई 2014 को ही उसी सुभाष स्कूल के मैदान में कांग्रेस प्रत्याशी अरूण यादव ने अपनी हार स्वीकार करते हुए नंदकुमारसिंह चौहान को विजयश्री की बधाई देते हुए पुष्पमाला पहनाकर स्वागत किया।

PHOTO 01- 2009 के चुनाव में जहां उस समय ठा. राजनारायण सिंह, पुरूषोत्तम शर्मा, हरीश कोटवाले, सुरेन्द्र अग्रवाल, सुनील जैन उपस्थित थे

PHOTO 02 –  16 मई 2014 की मतगणना के पश्चात नंदकुमारसिंह चौहान के स्वागत के समय कांग्रेस के अजय ओझा, विरेन्द्र मिश्रा, श्याम यादव, प्रवक्ता सुनील जैन, मोहन गंगराड़े, रियाज हुसैन, प्रशांत बार्चे उपस्थित थे।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com