नई दिल्ली। नेताजी सुभाष चंद्र बोस की इंडियन नेशनल आर्मी (आजाद हिन्द फौज) में शामिल रहे चार सैनिकों ने शनिवार को गणतंत्र दिवस की परेड में हिस्सा लिया। 70वें गणतंत्र दिवस की परेड में आजाद हिन्द फौज के चार सैनिक शामिल हुए हैं। ये पहली बार है जब नेताजी की फौज के सैनिक गणतंत्र दिवस की परेड का हिस्सा बने हैं। परेड में शामिल चारों सैनिक 97 से 100 साल की उम्र के हैं और सभी दिल्ली या आसपास के रहने वाले हैं। चारों सैनिकों ने खुली जीप में सवार होकर परेड में हिस्सा लिया।

भारतीय सेना से साथ परेड में भाग लेने वाले सैनिकों में आईएनए के पूर्व सैनिक लालतीराम (98), हीरा सिंह(97), भागमल(95) और परमानंद(99) शामिल हैं। इन चारों सेनानियों ने दूसरे विश्व युद्ध में भाग लिया था। सेना की ओर से बताया गया है कि लंबा वक्त गुजर जाने की वजह से आजाद हिन्द फौज से जुड़े लोगों को ढूंढ़ना मुश्किल काम था, इसलिए चार सैनिकों को ही हम ढूंढ़ सके हैं।

देशभर में आज 70वें गणतंत्र दिवस का उत्सव धूमधाम से मनाया जा रहा है। गणतंत्र दिवस के मौके पर आज दिल्ली के राजपथ पर 90 मिनट की परेड हो रही है। इस साल गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा शामिल हुए हैं। 90 मिनट की परेड में अलग-अलग राज्यों और केंद्र सरकार के विभागों की कुल 22 झांकिया शामिल हुईं। अमर जवान ज्योति पर शहीदों को पुष्पचक्र अर्पित कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गणतंत्र दिवस समारोह की शुरुआत की।