Home > State > Delhi > हिमस्‍खलन : 10 जवान लापता, तलाश में जुटी सेना

हिमस्‍खलन : 10 जवान लापता, तलाश में जुटी सेना

avalancheनई दिल्ली – कश्मीर के सियाचिन से एक दर्दनाक खबर आ रही है, जहां सेना के दस जवान हिमस्‍खन में फंसकर लापता हो गए। अभी तक उनका कोई पता नहीं चल सका है।

सेना के प्रवक्ता कर्नल एसडी गोस्वामी ने बताया कि घटना उस समय हुई जब सेना के जवान पेट्रोलिंग पर निकले थे, तभी 19 हजार फुट की ऊंचाई पर उत्तरी सियाचिन में बर्फ का एक ग्लेशियर टूटकर नीचे आ गिरा। इस दौरान पेट्रोलिंग पर निकले जवान उसकी चपेट में आ गए।

घटना की सूचना मिलते ही सेना और एयर फोर्स ने तत्काल उनकी तलाश में अभियान शुरू कर दिया। सुबह हुई घटना के बाद से अभी तक जवानों का पता नहीं चल सका है।

बता दें कि जिस जगह यह हादसा हुआ वहां ग्लेशियरों का टूटकर गिरना आम बात है। सर्दियों में यहां तापमान शून्य से 60 डिग्री नीचे तक चला जाता है।

जनवरी में ही अभी तक चार जवान हिमस्‍खन की चपेट में आकर अपनी जान गवां चुके हैं। जबकि बीते साल भी चार जवान उस समय मौत के मुंह में चले गए थे जब लेह के नजदीक उनका वाहन भूस्‍खलन की चपेट में आ गया था।

एक अनुमान के अनुसार 1984 से अभी तक आठ हजार से ज्यादा जवान ग्लेशियर में अपनी जान गंवा चुके हैं। जिनमें से अधिकतर की मौत भूस्‍खलन, हिमस्‍खलन, ठंड की वजह से या ज्यादा ऊंचाई पर दिल संबंधी दिक्कतों के चलते हुई है।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com