Home > Science & Technology > आपके वॉट्सऐप में क्या है ? देखिए वॉट्सऐप 10 ट्रिक्स

आपके वॉट्सऐप में क्या है ? देखिए वॉट्सऐप 10 ट्रिक्स

WhatsApp

आपके फेवरिट ऐप वॉट्सऐप में? तो आगे की स्लाइड्स पर देखिए वॉट्सऐप से जुड़े ये 10 काम के टिप्स और ट्रिक्स। आपका मेसेज पढ़ा गया है या नहीं, ये तो ब्लू टिक्स बता ही देते हैं। लेकिन कभी-कभी यह जानना भी जरूरी हो जाता है कि उसे कब पढ़ा गया। कैसे करें? उस मेसेज पर टैप कर होल्ड कीजिए और फिर इन्फो पर टैप कीजिए। आपको पता चल जाएगा कि उस मेसेज को कब पढ़ा गया। आईओएस में भी आप मेसेज को टैप कर बाईं तरफ ड्रैग करे तो जान सकेंगे कि उसे एग्जैक्ट किस वक्त पर पढ़ा गया।

जब आप नए आईफोन पर स्विच करें या अपना पुराना ऐंड्रॉयड रिप्लेस करें, तो आप अपनी चैट हिस्ट्री अब नए फोन में बहाल कर सकते हैं। अगर आपके फोन में माइक्रोएसडी कार्ड का ऑप्शन है, तो मेन्यू>सेटिंग्स>चैट सेटिंग्स>बैकअप कॉन्वर्जेशन पर जाकर अपनी पुरानी चैट्स का बैकअप लें। कार्ड को नए फोन में डालकर वॉट्सऐप इंस्टॉल करें और रीस्टोर का ऑप्शन दिखने पर रीस्टोर कर लें।

अगर बैकअप इंटरनल स्टोरेज में है, तो आपको चैट बैकअप दूसरे फोन तक अपने लैपटॉप या कम्प्यूटर तक मैनुअली पहुंचाना होगा। उम्मीद है कि अगली बिल्ड में गूगल ड्राइव का सपोर्ट वॉट्सऐप पर मिलने लगेगा। आईओएस यूजर्स इंस्ट्रक्शन्स के लिए ऐपल की वेबसाइट चेक करें। कई बार आप कई सारे लोगों को एकसाथ मेसेज भेजना चाहते हैं, लेकिन यह नहीं चाहते कि उन सभी को पता हो कि यह एक ग्रुप मेसेज है।

ब्रॉडकास्ट फीचर की मदद से आप ऐसा कर सकते हैं। कई सारे कॉन्टैक्ट्स को एकसाथ मेसेज भेज सकते हैं, लेकिन वह मेसेज ऐसा ही दिखेगा, जैसे वह बातचीत सिर्फ आप दो लोगों के बीच हुई हो। ऐंड्रॉयड में मेन्यू में जाकर ‘न्यू ब्रॉडकास्ट’ चुनें। आईओएस में चैट स्क्रीन पर ब्रॉडकास्ट लिस्ट टैप कर ‘न्यू लिस्ट’ को चुनें। अब आपको जो भी रिप्लाई करेगा, वह सिर्फ आपको ही दिखाई देगा।

वॉट्सऐप आपके सारे मेसेजेस का आपकी डिवाइस पर रोज़ सुबह 4 बजे बैकअप क्रिएट करता है। किसी डिलीट हो गए मेसेज को वापस हासिल करने का सबसे आसान तरीका ऐप को अनइन्स्टॉल कर रीइन्सटॉल करना है। इस प्रोसेस के दौरान आपसे बैकअप रीस्टोर करने के लिए कहा जाएगा। यह पिछले 7 दिन कवर करेगा। अगर आप ऐंड्रॉयड पर और भी पुरानी चैट को रीस्टोर करना चाहते हैं तो ES फाइल एक्सप्लोरर जैसी ऐप डाउनलोड करें, एसडीकार्ड/वॉट्सऐप/डेटाबेसे पर जाकर अपने बैकअप्स देखें। जो फाइल आप रीस्टोर करना चाहते हैं उसका नाम बदलें और सेटिंग्स>ऐप्स>वॉट्सऐप>क्लियर डेटा पर जाकर उसे स्टार्ट करें और प्रॉम्प्ट किए जाने पर रीस्टोर करें।

यह टिप सिर्फ ऐंड्रॉयड के लिए है। अगर कोई चैट्स हैं जिनपर आपको रोजाना जाना ही होता है, उनका शॉर्टकट अपने होम स्क्रीन पर क्रिएट कर आप डायरेक्टली उनपर पहुंच सकते हैं। टाइम बचेगा! अगर आपके कम्प्यूटर या लैपटॉप पर गूगल क्रोम ब्राउजर है तो वॉट्सऐप वेब पर जाकर अपने फोन के लिए इन्स्ट्रक्शन फॉलो करें। सुनिश्चित करें कि आपका फोन इंटरनेट पर कनेक्टेड हो। वाई-फाई से कनेक्टेड हो तो बेहतर है क्योंकि वेब ऐप आपके फोन से ही सब सिंक करता है। वॉट्सऐप खोलें, मेन्यू में वॉट्सऐप वेब ऑप्शन ढूंढें और ब्राउजर से QR कोड को स्कैन करें। अब आप अपने पीसी या लैपटॉप से चैट कर सकते हैं और नोटिफिकेशन्स देख सकते हैं। आईओएस पर फिलहाल यह सुविधा नहीं है। कोई नहीं चाहेगा कि वॉट्सऐप पर आने वाली सभी तस्वीरें गैलरी में दिखाई दें। आईओएस में इसका आसान समाधान है।

सेटिंग्स>प्रिवेसी>फोटोज़ पर जाएं और वॉट्सऐप को ऑफ कर दें। ऐंड्रॉयड के लिए ES फाइल एक्सप्लोरर इन्स्टॉल करें, एसडीकार्ड/वॉट्सऐप/मीडिया पर जाएं और बाईं तरफ नीचे से जो भी फोल्डर आप शेयर नहीं करना चाहते हैं, उसपर ‘न्यू’ ऑप्शन टैप करें और .nomedia फाइल क्रिएट कर दें। आपकी तस्वीरें अब गैलरी में नहीं दिखेंगी।

आपको सिर्फ उस चैट को टैप कर होल्ड करना है जिसका शॉर्टकट आप चाहते हैं और पॉप अप मेन्यू से ऐड कॉन्वर्जेशन शॉर्टकट को चुनना है। अब यह चैट आपकी होमस्क्रीन पर दिखने लगेगी। अपने हिसाब से उसे ड्रैग कर अजस्ट कर लें। कभी-कभी ग्रुप कॉन्वर्जेशन में आ रहे बिना मतलब के मेसेज से कोफ्त होने लगती है। दुविधा तब होती है जब आप ग्रुप छोड़ भी नहीं सकते और लगातार आ रहे मेसेज बर्दाश्त भी नहीं होते।

अगर आपके पास आईफोन है तो ग्रुप चैट खोलें, सब्जेक्ट पर टैप कर ग्रुप इन्फो स्क्रीन पर जाएं और म्यूट को टैप कर दें। वहीं, ऐंड्रॉयड में चैट खोलें, मेन्यू बटन को टैप करें और म्यूट पर टैप कर दें। आईओएस पर इसके लिए कोई खास ऐप्स नहीं हैं, लेकिन ऐंड्रॉयड पर आपके पास कई विकल्प मौजूद हैं जिनसे आप पासवर्ड या पिन के जरिये ऐप को सिक्यॉर कर सकते हैं। मेसेंजर ऐंड चैट ब्लॉक, ऐपलॉक या स्मार्टऐपलॉक जैसे ऐप्स ट्राई करें। इनमें से कुछ ऐप्स तो बिना पिन के ऐप खोलने की कोशिश करने वाले की तस्वीरें भी ले लेती हैं, ताकि आप जान सकें कि आपकी जासूसी कौन कर रहा है।

विंडोज फोन पर आप वॉट्सऐप लॉकर ट्राई कर सकते हैं। ब्लैकबेरी पर लॉक फॉर वॉट्सऐप मेसेंजर ट्राई करें। जब आप वॉट्सऐप पर किसी कॉन्टैक्ट को देखते हैं तो उनके नाम के नीचे ‘लास्ट सीन’ टाइम लिखा होता है। इससे पता चलता है कि उन्होंने ऐप पिछली बार कब चेक किया था। अगर आप नहीं चाहते कि लोगों को पता चले कि आप कब-कब ऑनलाइन थे, तो अपना ‘लास्ट सीन’ ऑफ कर सकते हैं।

सेटिंग्स>अकाउंट>प्रिवेसी पर जाएं, लेकिन याद रखें कि अपना लास्ट सीन टाइम बंद करने के बाद आप भी किसी और का लास्ट सीन नहीं देख सकेंगे। आप अपना प्रोफाइल फोटो, स्टेटस और रेड रिसीट को भी प्रिवेसी मेन्यू में जाकर हाइड कर सकते हैं।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com