Home > India > मुंबई: फैक्ट्री में हुए ब्लास्ट में मरने वालों की संख्या 12 हुई

मुंबई: फैक्ट्री में हुए ब्लास्ट में मरने वालों की संख्या 12 हुई

factory mumbai blastमुंबई- महाराष्ट्र मुंबई के ठाणे जिले के डोम्बीवली की एक फैक्ट्री में बॉयलर में हुए विस्फोट में मरने वालों की संख्या मलबे में से एक अन्य शव मिलने के बाद 12 तक पहुंच गयी है। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘कल तक मृतकों की संख्या 11 थी। हमें रिपोर्ट मिली है कि नागरिकों ने आज सुबह घटनास्थल से एक और शव बरामद किया।’

अधिकारी ने बताया, ‘गुरूवार को छह तथा शुक्रवार को चार शव बरामद किए गए थे । वहीं एक घायल व्यक्ति ने अस्पताल में दम तोड़ दिया जिसके बाद कल तक मरने वालों की संख्या 11 हो गयी थी।’ उन्होंने बताया कि बचाव कार्य लगभग समाप्त हो चुका है।

मारे गए लोगों में प्रोबेस एंटरप्राइजेज के मालिक डा. विश्वास वी वाकातकर के दो बेटे और एक बहू भी शामिल हैं। फैक्ट्री के मालिकों पर गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज किया गया है ।एक पुलिस अधिकारी ने बताया, ‘विस्फोट तथा आग के सही सही कारणों का पता लगाने के लिए हमने फैक्ट्री इंस्पेक्टर तथा अन्य विभागों से मदद मांगी है ।’

गुरूवार को डोम्बीवली पूर्व के एमआईडीसी फेस 2 क्षेत्र के शिवाजी उद्योग विहार में स्थित प्रोबेक कैमिकल फैक्ट्री में भीषण विस्फोट हुआ था।विस्फोट के चलते फैक्ट्री में भीषण आग लग गयी थी जिससे एमआईडीसी इलाके में दो अन्य फैक्ट्रियों को भी नुकसान पहुंचा था।

विस्फोट इतना भीषण था कि आसपास की कई इमारतों की खिड़कियों में लगे शीशे टूट गए और लोग घबरा कर इधर उधर भागते नजर आए। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने गुरूवार को अस्पताल में जाकर उपचाराधीन घायलों का हालचाल पूछा था और कहा था कि सरकार घायलों के उपचार का सारा खर्च उठाएगी। साथ ही उन्होंने कहा था कि घटना की गहराई से जांच की जाएगी।

उद्योग मंत्री सुभाष देसाई ने शहर के भीतर और आसपास की सभी रसायनिक फैक्ट्रियों को सुरक्षा जांच पूरा होने तक एक सप्ताह के लिए बंद करने का आदेश दिया था।पुलिस और जिला अधिकारियों ने विस्फोट के प्रभाव में आए सभी घरों, दुकानों, वाणिज्यिक परिसरों, वाहनों और अन्य निजी तथा सरकारी संपत्ति का सर्वेक्षण शुरू कर दिया है।पुलिस ने भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत फैक्ट्री मालिकों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com