Home > State > Harayana > हरियाणा: कैथल को 135 करोड़ की योजनाओं की सौगात

हरियाणा: कैथल को 135 करोड़ की योजनाओं की सौगात

Manohar Lal Khattarकैथल- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि कैथल जिले के विभिन्न गांवों में जमीन को पानी से रिचार्ज करने के लिए जोहड़ों के पास 100 बोर वैल लगाए जाएंगे। इसके अलावा उन्होंने जनसभा के दौरान करीब 135 करोड़ रुपये की योजनाओं की सौगात दी। उन्होंंने भाजपा नेता व रैली के आयोजक राव सुरेंद्र की सभी जायज मांगो को मानते हुए कहा कि वे पूरे प्रदेश में एक समान विकास करवाने में विश्वास रखते हैं। उन्होंने करनाल रोड पर 50 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले रेलवे ऑवर ब्रिज, 10 गांवों में स्टेडियम बनवाने समेत करीब दो दर्जन मांगे पूरी करने का आश्वासन दिया।

इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्र के लिए 10 करोड़ रुपये तथा शहरी क्षेत्र के लिए 5 करोड़ रुपये विकास कार्यों के लिए देने का ऐलान किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि अब सूरजकुंड में साल भर पानी संजोए रखने की व्यवस्था की जाएगी। इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने जिला बार एसोसिएशन कैथल द्वारा आयोजित समारोह में बार के कार्यों के लिए एक करोड़ रुपये देने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने तेज गर्मी में भारी संख्या में रैली में पहुंचे लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी के केंद्र में दो वर्ष के शासन काल के दौरान प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा जो विकास कार्य करवाए गए हैं, उनसे जनता के हर वर्ग को लाभ पहुंचा है। उन्होंने कहा कि इस दौरान देश में भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने में सरकार काफी हद तक सफल हुई है। चाहे केंद्र की बात हो या राज्य सरकार की, भ्रष्टाचार की शिकायते मिलने पर तुरंत कार्रवाई जाती है और दोषी पाए जाने पर दंडित किया जाता है। उन्होंने पूर्व की सरकारों पर भेदभाव का आरोप लगाते हुए कहा कि पूर्व में जहां क्षेत्र विशेष में विकास कार्य होते थे, वहीं वर्तमान सरकार ‘हरियाणा एक हरियाणवी एक’ तथा ‘सबका साथ-सबका विकास’ के नारे पर चलते हुए सभी क्षेत्रों में समान विकास कर रही है।

उन्होंने केंद्र व राज्य सरकार को गरीब, किसान, बेरोजगार व आम आदमी के हित की सरकार बताते हुए कहा कि ये सरकारें पंडित दीन दयाल उपाध्याय द्वारा दिए गए अंत्योदय के मंत्र पर काम कर रही है। सरकार का मुख्य उद्देश्य गरीब से गरीब व्यक्ति तक सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाना है। उन्होंने हरियाणा में लिंगानुपात के अंतर पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि डेढ वर्ष पहले राज्य में एक हजार लडक़ों की तुलना में मात्र 850 लड़कियां होती थी। बेटी बचाओ-बेटी पढाओ अभियान चलाकर सरकार ने लोगों को जागरूक किया और भ्रुण हत्या रोकने के लिए बनाए गए कानून का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की गई, जिसकी बदौलत अप्रैल 2016 में लड़कियों का आंकड़ा 910 तक पहुंच गया है और अगले 6 माह में सरकार का प्रयास है कि एक हजार लडक़ों की तुलना में लड़कियां का आंकड़ा 950 पहुंच जाए।

मुख्यमंत्री ने पंडित दीन दयाल आवास योजना के तहत बेघरों को घर मुहैया करवाने, प्रदेश को कैरोसीन मुक्त करने, ग्राम सचिवालय बनाने, कृषि बीमा फसल योजना लागू करने तथा गुडग़ांव में हैपनिंग हरियाणा के तहत हुए एमओयू के अनुसार 4 लाख युवाओं को रोजगार देने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। उन्होंने बताया कि युवाओं को तकनीकी कौशल से परिपूर्ण करने के लिए पलवल जिले में स्किल डवैलपमैंट यूनिवर्सिटी बनाई जा रही है। उन्होंने पिछले दिनों हुए षडय़ंत्र के प्रति लोगों को सचेत रहने का आह्वान करते हुए कहा कि प्रदेश के विकास के लिए सबको मिलकर चलना होगा। अगर कोई षडय़ंत्र रच कर भाई चारे का खराब करने का प्रयास करेगा तो, किसी भी कीमत पर उसे प्रदाश्त नहीं किया जाएगा।

उन्होंने लोगों को पानी की बचत करने का आह्वान करते हुए कहा कि पानी को व्यर्थ न बहने दें। उन्होंने जनता को बिजली बिल भरने की अपील करते हुए कहा कि वे विपक्ष के बहकावे में न आएं। उन्होंने बताया कि अगर बिजली विभाग का बिल न भरने के कारण घाटा न होता तो प्रत्येक विधानसभा में कम से कम 400 करोड़ रुपये के अतिरिक्त विकास कार्य करवाए जा सकते थे। उन्होंने लोगों से हाथ उठवाकर बिजली बिल भरने का संकल्प दिलवाया और कहा कि यदि बकायादार बिल भरना चाहते हैं, तो उनसे बिल की रकम किश्तों में ले ली जाएगी। मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य को बने 50 वर्ष हो गए हैं। सरकार द्वारा स्वर्ण जयती वर्ष बनाया जा रहा है, जिसके तहत करोड़ों रुपये की योजनाएं क्रियांवित की जाएंगी।

कुरुक्षेत्र लोक सभा क्षेत्र से सांसद श्री राजकुमार सैनी ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को ईमानदार व्यक्ति बताते हुए कहा कि श्री मोदी ने बिना कोई पैसा लिए गरीब लोगों के लिए जन-धन योजना शुरु की है। उन्होंने केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि सरकार की इन योजनाओं से देश में खूब विकास हुआ है और प्रत्येक वर्ग का जीवन स्तर ऊपर उठा है। उन्होंने कहा कि आज राज्य में भी ईमानदार मुख्यमंत्री सभी लोगों का विकास करने में जुटे हुए हैं परंतु कुछ लोगों को इसी बात से पीड़ा हो रही है। उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों से सावधान रहने की जरूरत है।

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष श्री सुभाष बराला ने कहा कि केंद्र सरकार के दो वर्ष पूरे होने पर देश में रैलियों का आयोजन करके विकास पर्व मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने अपनी कार्यशैली से सरकारों की परिभाषा को बदल दिया और भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन दे कर भारत का पूरी दुनिया में परचम लहरा दिया है। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे विकास कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि जिस ढंग से पूरे प्रदेश में काम हो रहे हैं वह विपक्षियों को हजम नहीं हो रहा। श्री बराला ने मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल को संत की उपाधि देते हुए कहा कि एक ईमानदार मुख्यमंत्री 36 बिरादरी सेवा करना चाहता है, इसलिए हम सबका फर्ज बनता है कि समाज के भाई चारे का बनाए रखें। उन्होंने साथ रहें, साथ बढें का नारा लगवाया।

रैली के आयोजक राव सुरेंद्र ने मुख्यमंत्री के समक्ष 23 मांगों का पत्र प्रस्तुत किया, जिसे मुख्यमंत्री ने सभी मांगों को मजूंर करने की घोषणा की। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि प्रदेश सरकार ने पिछले डेढ वर्ष में बिजली, पानी, कृषि, शिक्षा, स्वास्थ्य के क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास हुआ है। सरकार ने भ्रष्टाचार को जड़मूल से खत्म करके आपसी प्रेम और भाईचारे का वातावरण बनाया है। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल को ईमानदार एवं स्वच्छ छवि का व्यक्ति बताया कि और कहा कि प्रदेश में पहली बार एक समान विकास करने वाला मुख्यमंत्री बना है। उन्होंने मुख्यमंत्री द्वारा इस क्षेत्र के विकास के लिए मंजूर की गई विभिन्न विकास योजनाओं के लिए आभार व्यक्त किया।
@सुनील शर्मा

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com