Home > Business > आ रहे है 15 नए टीवी चैनल्स, मंत्रालय से मिली मंजूरी

आ रहे है 15 नए टीवी चैनल्स, मंत्रालय से मिली मंजूरी

सूचना प्रसारण मंत्रालय (MIB) ओर से देश में अब तक 908 टीवी चैनल्स को मंजूरी दी जा चुकी है। मंत्रालय की ओर से 280 टीवी चैनल्स के लाइसेंस कैंसल किए गए हैं।

सूचना प्रसारण मंत्रालय (MIB) ने पिछले छह महीनों के दौरान 15 नए टीवी चैनल्स के लाइसेंस को मंजूरी दी है। इसके अलावा पिछले पांच महीनों के दौरान 21 टीवी चैनल्स के लाइसेंस रद किए गए हैं। इनमें जून का एक मामला भी शामिल है। इसके बाद मंत्रालय की ओर से देश में अब तक 908 टीवी चैनल्स को मंजूरी दी जा चुकी है। मंत्रालय की ओर से 280 टीवी चैनल्स के लाइसेंस कैंसल किए गए हैं।

मंत्रालय की ओर से ‘स्टार’ को तीन लाइसेंस मिले हैं। इसके तहत स्टार की सहायक कंपनी ‘एशियानेट स्टार कम्युनिकेशंस’ को विजय म्यूजिक के अलावा स्टार स्पोर्ट्स1 मलयालम और मूवीज ओके की जगह स्टार गोल्ड2 को लाइसेंस दिया गया है।

एमआईबी ने ‘न्यूज नेशन’ नेटवर्क को भी तीन चैनल्स के लाइसेंस दिए हैं। इनमें न्यूज स्टेट बिहार/झारखंड, न्यूज स्टेट महाराष्ट्र/गोवा और न्यूज स्टेट राजस्थान शामिल हैं। ‘धर्मपाल सत्यपाल लिमिटेड’ को उत्कृष्ट न्यूज समाचार प्लस राजस्थान और उत्कृष्ट न्यूज समाचार प्लस उत्तर प्रदेश/उत्तराखंड नाम से चैनल्स लॉन्च करने की मंजूरी दी गई है।

इसके अलावा ‘बी4यू टेलिविजन नेटवर्क’ को बी4यू हिट्ज (B4U Hitz) और बी4यू प्लस (B4U Plus) नाम से चैनल लॉन्च करने का लाइसेंस मिल गया है। बता दें कि कंपनी पूर्व में इन्हीं नामों से दो लाइसेंसों को सरेंडर कर चुकी थी। वहीं, ‘मेट्रोनेशन चैनल टेलिविजन’ को मलार टीवी (Malar TV) नाम से लाइसेंस दिया गया है। कंपनी के पास ‘थांथी टीवी’ (Thanthi TV) के नाम से एक और लाइसेंस है।

ईश्वर भजन (Ishwar Media), लव वर्ल्ड (Love India Entertainment) और टीवी 100 नेशनल (Avanti Media) को अक्टूबर में लाइसेंस मिले थे और उसी महीने में इन्हें कैंसल कर दिया गया था, क्योंकि उन्हें लाइसेसों की जरूरत नहीं थी। इसके साथ ही ‘जी मीडिया कॉरपोरेशन’ के चार लाइसेंसों को भी कैंसल कर दिया गया, क्योंकि कंपनी को उनकी जरूरत नहीं है।

इसी तरह ‘महुआ मीडिया’ के पांच लाइसेंस भी रद कर दिए गए। ‘Living Zen’ के नाम से ‘जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड‘ के लाइसेंस को भी एमआईबी ने रद किया है। ‘होमशॉप18’ में विलय कर चुके ‘शॉप सीजे नेटवर्क्स’ के दो लाइसेंस रद किए गए हैं।

Scroll To Top
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com