Home > Foregin > 50 लाख गूगल अकाउंट्स के यूज़रनेम-पासवर्ड चोरी

50 लाख गूगल अकाउंट्स के यूज़रनेम-पासवर्ड चोरी

data-security-hacker-password-security-breach-mobile-patch-theftआपके लिए एक अच्छी और एक बुरी खबर है। बुरी खबर यह है कि रूस के हैकर्स ने करीब 50 लाख गूगल अकाउंट्स के यूज़रनेम-पासवर्ड ऑनलाइन जारी कर दिए हैं और इनमें आपका भी यूज़रनेम-पासवर्ड शामिल हो सकता है। अच्छी खबर यह है कि आप चेक कर सकते हैं कि आपका यूज़रनेम पासवर्ड इनमें शामिल है या नहीं।

कहां डाला गया डेटा
रूस के एक बिटकॉइन सिक्यॉरिटी फोरम btcsec.com पर 49.3 लाख यूज़रनेम-पासवर्ड का डेटाबेस पोस्ट कर दिया गया। इस डेटा को पोस्ट करने वाले यूज़र ‘tvskit’ ने दावा किया कि इनमें से 60 फीसदी पर इस जानकारी के जरिए लॉग-इन किया जा सकता है।

क्या कहना है एक्सपर्ट्स का
साइबर एक्सपर्ट्स का कहना है कि इससे ज्यादा घबराने की बात नहीं है। इस डेटा को देख चुकी डेनमार्क की साइबर सिक्यॉरिटी कंपनी CSIS के चीफ टेक्नॉलजी ऑफिसर पीटर क्रूस ने कहा, ‘हम 60 फीसदी लॉग-इन के सही होने की पुष्टि नहीं कर सकते, लेकिन इस डेटा का एक बड़ा हिस्सा सही है।’ CSIS के रिसर्चर्स के मुताबिक पुराने लीक्स को देखते हुए यह डेटा 3 साल तक पुराना हो सकता है।

गूगल ने किया इनकार
गूगल ने अपने सर्वर से किसी डेटा के चोरी होने की बात नकार दी है। रूस की एक टेक्नॉलजी वेबसाइट ने भी कहा है कि इन यूज़रनेम-पासवर्ड में ज्यादातर फिशिंग स्कैम और दूसरे लीक से लिए गए डेटा शामिल हैं, न कि गूगल सर्वर हैक करके डेटा लिया गया है।

सेफ हो सकता है आपका गूगल अकाउंट
एक्सपर्ट्स का कहना है कि इसमें ज्यादातर ऐसे जीमेल अकाउंट्स शामिल हैं, जिनके जरिए यूज़र किन्हीं दूसरी साइट्स पर लॉगइन करता है, लेकिन ज्यादातर यूज़र वहां पासवर्ड बदलकर इस्तेमाल करते हैं। उदाहरण के लिए मेरा गूगल अकाउंट [email protected] है और गूगल के लिए पासवर्ड abcdefgh है। मैंने किसी और साइट पर लॉग-इन के लिए गूगल अकाउंट [email protected] का इस्तेमाल किया लेकिन वहां पर पासवर्ड stuvwxyz रखा। तो ज्यादा संभावना इस बात की है कि डेटा में [email protected] के साथ पासवर्ड stuvwxyz शामिल हो।

कैसे चेक करें
आप 5 सेकंड में चेक कर सकते हैं कि आपका गूगल अकाउंट भी इस डेटा में शामिल है या नहीं। आप securityalert.knowem.com या isleaked.com/en पर अपनी जीमेल आईडी लिखकर चेक कर सकते हैं। एक्सपर्ट्स ने ऐहतियातन यूज़र्स को अपने पासवर्ड बदल लेने की सलाह दी है।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com