Home > India News > दिलीप बिल्डकॉन पर सवा 6 करोड़ का जुर्माना

दिलीप बिल्डकॉन पर सवा 6 करोड़ का जुर्माना

panna-mp-illegal-mining-dilip-buildcon-6crores-penaltyपन्ना [TNN] प्रदेश के सत्ताधारी दल भारतीय जनता पार्टी के शीर्ष नेताओं के कथित संरक्षण वाली दिलीप बिल्डकॉन कंस्ट्रक्शन कम्पनी द्वारा पन्ना जिले में अवैध उत्खनन करने पर सवा 6 करोड़ का जुर्माना लगाया है। 
 
अवैध उत्खनन के खिलाफ जिला प्रशासन की ओर से की गई यह अब तक की सबसे बड़ी कार्यवाही है। उल्लेखनीय है कि पन्ना जिले की शाहनगर तहसील के अंतर्गत ग्राम कचौरी के खसरा क्रमांक-3031 पर कटनी जिले की सीमा के निकट दिलीप बिल्डकॉन कंस्ट्रक्शन कम्पनी द्वारा मिट्टी के लिए बिना किसी वैधानिक अनुमति के क्रेशर लगाकर व्यापक पैमाने पर खुलेआम अवैध उत्खनन किया गया।
 
मीडिया में अवैध उत्खनन की खबरें प्रमुखता से आने पर कलेक्टर आर.के. मिश्रा ने इसे गंभीरता से लेते हुए तत्परता से कार्यवाही के निर्देश दिये थे। फलस्वरूप एसडीएम शाहनगर और खनिज विभाग की टीम द्वारा संयुक्त जांच कर 174 घनमीटर गिट्टी का अवैध उत्खनन पाया गया। बिना लीज और अनुमति के अवैध उत्खनन करने पर इस मामले में दिलीप बिल्डकॉन के खिलाफ कार्यवाही करते हुए खनिज विभाग ने 6 करोड़ 24 लाख रुपए का जुर्माना प्रस्तावित किया है। 
 
इस प्रकरण पर अग्रिम कार्यवाही हेतु उसे नियमानुसार अनुविभागीय राजस्व न्यायालय शाहनगर को भेजा गया है। मालूम हो कि दिलीप बिल्डकॉन कंस्टक्शन कम्पनी द्वारा मैहर से कटनी तक सडक़ निर्माण किया जा रहा है। उक्त सडक़ के निर्माण हेतु कम्पनी को जिस स्थान पर गिट्टी की लीज आवंटित की गई थी। नियमानुसार वहां पर उत्खनन न करते हुए बिना अनुमति दूसरे स्थान पर प्लांट लगाकर बड़े पैमाने पर अवैध रूप से गिट्टी निकाली गई।
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com