Home > Crime > भोपाल सेंट्रल जेल से 8 सिमी आतंकी फरार

भोपाल सेंट्रल जेल से 8 सिमी आतंकी फरार

central-jail-bhopalभोपाल- मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की सेंट्रल जेल से प्रतिबंधित संगठन सिमी के आठ आतंकी फरार हो गए है। दिवाली की रात जेल से फरार होने के पहले आतंकियों ने हेड कांस्टेबल की गला रेतकर हत्या कर दी और फिर दीवार फांदकर फरार हो गए।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, तड़के साढ़े तीन बजे जेल के बी ब्लॉक में बंद सिमी के आठ आतंकियों ने बैरक तोड़ने के बाद हेड कांस्टेबल रमाशंकर की हत्या कर दी। इसके बाद जेल में ओढ़ने के काम आने वाली चादर की मदद से आतंकी दीवार फांदकर फरार हो गए।

फरार होने वाले आतंकियों में शेख मुजीब, माजिद खालिद, अकील खिलजी, जाकिर, महबूब और अमजद शामिल हैं। भोपाल की सेंट्रल जेल से फरार हुए सिमी के आठ आतंकियों का सुराग देने पर 5-5 लाख रुपए का इनाम घोषित किया गया है।

वहीँ दूसरी तरफ बताया जा रहा है कि इंदौर से गृह मंत्रालय को एक खुफिया रिपोर्ट भी मिली थी, जिसमें जेल ब्रेक की आशंक जताई गई थी। इस खुफिया रिपोर्ट को गंभीरता से नहीं लिया गया, जिसके चलते सिमी के आतंकी बड़ी वारदात को अंजाम देकर आसानी से जेल से फरार हो गए।

कैसे भागे आतंकी
डीआईजी (भोपाल) रमन सिंह के मुताबिक रविवार-सोमवार की दरमियानी रात 2-3 बजे के बीच आतंकी भागे। आतंकियों ने पहले हेड गार्ड रमाशंकर सिंह की हत्या कर दी। उनका गला रेत दिया। हमले के लिए स्टील की प्लेट और ग्लास का इस्तेमाल किया। इसके बाद जेल में ओढ़ने के लिए मिली चादरों की रस्सी बनाई। उसी के सहारे दीवार फांदी।

खंडवा में हुआ था जेल ब्रेक काण्ड
बताया जा रहा है कि इसमें से कुछ आतंकी वे भी हैं जो 2013 में खंडवा जेल से भागे थे। उन्हें पकड़ कर यहां लाया गया था। सभी आतंकियों को भोपाल जेल में रखा गया था। 2 अक्टूबर 2013 से सात कैदी भागे थे। इसके बाद मध्य प्रदेश में जितने भी सिमी के आतंकी अन्य जेलों में थे उन्हें सबको एक जगह लाया गया। सभी को कड़ी सिक्युरिटी वाले भोपाल सेंट्रल जेल में रखा गया। यहां सिमी के 30 आतंकी रखे गए। इन्हीं में से 8 आतंकी भागे हैं।

यह सिमी आतंकी भागे थे खंडवा जेल से
अक्टूबर 2013 में खंडवा जेल से सिमी के छह आतंकी अबू फैजल खान, एजाजुद्दीन अजीजुद्दीन, असलम अय्यूब, अमजद, जाकिर, शेख महबूब और आबिद मिर्जा फरार हो गए थे। आबिद को कुछ ही देर बाद पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था। अबू फैजल, इरफान नागौरी और खालिद अहमद को एटीएस ने 25 दिसंबर 2013 को सेंधवा पठार के पास से मुठभेड़ के दौरान के गिरफ्तार किया था। [एजेंसी]




Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .