Home > India > चेस टूर्नामेंट का राष्ट्रगान से हुआ शुभारम्भ

चेस टूर्नामेंट का राष्ट्रगान से हुआ शुभारम्भ

मंडला- शुक्रवार को स्थानीय ऑडिटोरियम में आदि इंटरनेशनल ओपन रेटिंग चेस टूर्नामेंट का शुभारंभ केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते के मुख्य आतिथ्य व जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सम्पतिया उईके की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ। इस दौरान विषिष्ट अतिथि के रूप में नगर पालिका अध्यक्ष अनिल बाबा मिश्रा, भाजपा जिला अध्यक्ष रतन सिंह ठाकुर, प्रदेष शतरंज संघ के उपाध्यक्ष सुनील कोठारी व सचिव कपित सक्सेना उपस्थित थे।

कार्यक्रम का शुभारंभ जन गण मन और म.प्र. गान से हुआ। प्रसिद्ध देवी गीत गायिका धीरंजना पंडित ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए नगर पालिका अध्यक्ष अनिल बाबा मिश्रा ने मंडला जिले के गौरवषाली इतिहास पर रोषनी डालते हुए कहा कि अब शतरंज में भी मंडला का नाम रोषन होगा।

म.प्र. शतरंज संघ के सचिव कपिल सक्सेना ने कहा कि अपने गठन के महज चार माह के अंदर जिला शतरंज संघ मंडला ने अंर्तराष्ट्रीय प्रतियोगिता का आयोजन कर विष्व शतरंज का ध्यान अपनी ओर खीचा है। मंडला जैसी छोटी जगह पर अंर्तराष्ट्रीय स्तर का यह आयोजन अपने आप में गौरवपूर्ण उपलब्धि है। इस प्रतियोगिता में देष के शीर्ष शतरंज खिलाडी़ ग्रांड मास्टर श्रीराम झा, ग्रांड मास्टर डी.दास गुप्ता, इंटरनेषनल मास्टर स्वपनिल एस धोपड़े सहित कई अंर्तराष्ट्रीय खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। यह एक बड़ी उपलब्धि है।

इस आयोजन के जरिये मंडला ने न सिर्फ प्रदेष और देष में अपना नाम रोषन किया है बल्कि इस आयोजन के जरिये विष्व शतरंज के पटल पर भारत की चर्चा हो रही है। उन्होनें अपनी तरफ से प्रस्ताव रखा कि यदि जिला शतरंज संघ चोह तो वे ग्रीष्म अवकाष के दौरान मंडला के लिखाडि़यों को सात दिवसीय निःषुल्क प्रषिक्षण उपलब्ध कराएंगे।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने कहा कि मंडला मे अंतरराष्ट्रीय स्तर का आयोजन होना गर्व की बात है। इस प्रतियोगिता में मंडला के खिलाडि़यों को भी अंर्तराष्ट्रीय स्तर के खिलाडि़यों को भी खेलने का मौका मिलेगा जिससे वो इस खेल में और अधिक पारंगत होंगें। इस आयोजन पर खुषी जताते हुए श्री कुलस्ते ने शानदार आयोजन के लिए जिला शतरंज संघ को बधाई दी।

अध्यक्षीय उद्बोधन देते हुए जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सम्पतिया उईके ने कहा कि अपने गठन के कुछ माह के अंदर ही जिला शतरंज संघ ने इतना वृहद कार्यक्रम आयोजित कर बए बड़ी उपलब्धि हासिल की है। इस प्रतियोगिता के आयोजन से मंडला के खिलाडि़यों के साथ-साथ प्रदेष से आये अन्य खिलाडि़यों को भी बड़े-बड़ें खिलाडि़यों के साथ खेलने का मौका मिलेगा।

मुख्य अतिथि श्री कुलस्ते ने मंच पर दो ग्रांड मास्टर और एक इंटरनेषनल मास्टर के सामने शतरंज की बाजी खेलकर प्रतियोगिता का औपचारिक शुभांरभ किया।

उल्लेखनीय है कि छः दिवसीय इस प्रतियोगिता का समापन एक फरवरी 2017 को होगा। इस प्रतियोगिता में सौ से अधिक खिलाड़ी भाग ले रहे है। प्रतिदिन यह प्रतियोगिता दस राउंड में खेली जाएगी। पांच लाख रूप्ये इनामी राषि वाली यह प्रतियोगिता मध्य भारत की सबसे बड़ी इनामी राषि की प्रतियोगिता बताई जा रही है। आभार प्रदर्षन जिला शतरंज संघ के संरक्षक सुधीर उपाध्याय ने किया। प्रतियोगिता के चीफ आर्बिटर यषपाल अरोरा है।

इस प्रतियोगिता के सफल आयोजन में जिला शतरंज संघ के अध्यक्ष भीष्म द्विवेदी, सी.ई.ओ. विवेकानंद यादव, उपाध्यक्ष एस.के.झा, जगत मरावी, सचिव सैयद जावेद अली, कोषाध्यक्ष अग्रज मिश्रा, नीतीष अग्रवाल, विक्रांत श्रीवास्तव, गिरीष चंदानी, विजय बहादुर सिंह, नीलेष राय, विनय तिवारी, अली इमाम, सूर्यकान्त शुक्ला, नमन मिश्रा, सुनील पांडेय सहित शंतरज संघ के समस्त पदाधिकारी व सदस्यों की उल्लेखनीय भूमिका रही। इस दौरान संभागीय खेल और युवा कल्याण अधिकारी राजेष मनोध्या, रोचीराम गुरवानी, प्रफुल्ल मिश्रा, विनय मिश्रा, जयदत्त झा, प्रोफेसर अराधना दुबे, मृदुला काल्पीवार, गीता सोनी, शैलेष दुबे, सहित बड़ी सख्या में खिलाड़ी अभिभावक व खेल प्रेमी उपस्थित थे।
रिपोर्ट- @सैय्यद जावेद अली




Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com