Home > Latest News > यूपी: कार्यवाहक स्पीकर और नामित विधानसभा सदस्यों को दिलाई शपथ

यूपी: कार्यवाहक स्पीकर और नामित विधानसभा सदस्यों को दिलाई शपथ

लखनऊ : यूपी के राज्यपाल राम नाईक ने सोमवार को राजभवन में विधान सभा सदस्य फतेह बहादुर को विधान सभा के कार्यवाहक अध्यक्ष (प्रोटेम स्पीकर) पद की तथा नई विधान सभा के नव निर्वाचित सदस्यों को सदन में शपथ दिलाने हेतु नामित विधान सभा सदस्य (1) दुर्गा प्रसाद यादव, (2) राम पाल वर्मा, (3) फागू चैहान, एवं (4) रामवीर उपाध्याय को शपथ ग्रहण करायी।

योगी सरकार ये 50 महत्वपूर्ण फैसले…

फतेह बहादुर ने प्रोटेम स्पीकर पद की शपथ संस्कृत में ली। इस अवसर पर मुख्यमंत्री आदित्य नाथ योगी, संसदीय कार्यमंत्री सुरेश खन्ना, विधान सभा अध्यक्ष माता प्रसाद पाण्डेय भी उपस्थित थे। शपथ ग्रहण कार्यक्रम का संचालन प्रमुख सचिव विधान सभा प्रदीप दुबे ने किया।

सीएम आवास पर नहीं चलेंगा एसी, Chinese Food भी बंद

उल्लेखनीय है कि विधान सभा के वर्तमान अध्यक्ष माता प्रसाद पाण्डेय नई विधान सभा के प्रथम अधिवेशन के पहले तक अध्यक्ष पद पर बने रहेंगे। नई विधान सभा के प्रथम अधिवेशन में अध्यक्षता करने के लिए और जब तक नई विधान सभा द्वारा नये अध्यक्ष का निर्वाचन न कर लिया जाय, विधान सभा के अध्यक्ष के पद के कर्तव्यों का निर्वहन करने के लिये संविधान के अनुच्छेद-180(1) के अनुसार राज्यपाल द्वारा कार्यवाहक अध्यक्ष (प्रोटेम स्पीकर) की नियुक्ति की जाती है।

गंगाजल से धुलवाऊंगा सीएम हाउस : अखिलेश यादव

नव निर्वाचित सदस्यों को सदन में स्थान ग्रहण करने से पूर्व संविधान के अनुच्छेद-188 के प्राविधान के अनुसार राज्यपाल या उनके द्वारा इस निमित्त नियुक्त किसी व्यक्ति के समक्ष शपथ लेना आवश्यक होता है।

क़र्ज़ माफ़ी से बैंकों को 27420 करोड़ का नुकसान होगा

राज्यपाल ने गत 22 मार्च को मुख्यमंत्री के प्रस्ताव पर फतेह बहादुर को विधान सभा का कार्यवाहक अध्यक्ष (प्रोटेम स्पीकर) नियुक्त किया था तथा उपरोक्त चार सदस्यों को नव निर्वाचित सदस्यों को सदन में शपथ दिलाने हेतु नामित किया था।
@शाश्वत तिवारी

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com