पर्दे पर इन्होंने जिया भगत सिंह का जीवन ! - Tez News
Home > Entertainment > Bollywood > पर्दे पर इन्होंने जिया भगत सिंह का जीवन !

पर्दे पर इन्होंने जिया भगत सिंह का जीवन !

bhagat singhयूं तो भारतीय सिनेमा में देशभक्ति पैदा करने वाली कई फिल्में बनी हैं लेकिन बॉलीवुड के निर्माताओं को जिसने सबसे ज्यादा प्रेरित किया है, वह है सरदार भगत सिंह। आइए हम आपको बताते हैं कौन-कौन से हैं वो अभिनेता हैं, जिन्होंने पर्दे पर जिया भगत सिंह का जीवन।

सबसे पहले भगत सिंह पर फिल्म बनीं थी साल 1954 में शहीद-ए-आजम भगत सिंह। इस फिल्म में पहली बार देश के महान क्रांतिकारी भगत सिंह के किरदार को पर्दे पर उतारा गया। भगत सिंह पर बनने वाली आजादी के बाद यह सबसे पहली फिल्म थी। इसका निर्देशक किया था जगदीश गौतम ने प्रेम अबीद, जयराज और स्मृति बिस्वास मुख्य भूमिका में थे।

1963 में शहीद भगत सिंह पर एक और फिल्म बनी इसमें शम्मी कपूर ने भगत सिंह के बेहद गंभीर किरदार को पर्दे पर जिंदा किया।

साल 1965 में भारत कुमार के नाम से जाने जाने वाले बॉलीवुड अभिनेता मनोज कुमार ने शहीद के नाम से फिल्म बनाई। इस फिल्म में भगत सिंह का किरदार खुद मनोज कुमार ने ही निभाया था।

लगभग 40 साल के अंतराल के बाद एक बार फिर से बॉलीवुड ने साल 2002 में शहीद-ए-आजम पर तीन फिल्में बनी। पहली थी शहीद-ए-आजम इस फिल्म में सोनू सूद ने भगत सिंह का किरदार निभाया था। वहीं 23 मार्च 1931 ‘शहीद’ के नाम से दूसरी फिल्म आई थी, जिसमें बॉबी देओल ने भगत सिंह का किरदार निभाया।

इसी साल भगत सिंह पर जो तीसरी फिल्म बनी थी उस फिल्म का नाम था ‘द लेजेंड ऑफ भगत सिंह’। इस फिल्म में अजय देवगन भगत सिंह के रोल में नजर आए थे। फिल्म को दर्शकों ने काफी पसंद किया था, साथ ही उसने नेशनल अवॉर्ड भी जीता था।




loading...
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com