Home > Latest News > ड्रोन हमले में हाफीज़ सईद की मौत- पेंटागन

ड्रोन हमले में हाफीज़ सईद की मौत- पेंटागन

isisअमरीकी रक्षा मुख्यालय पेंटागन का कहना है कि पिछले महीने एक ड्रोन हमले में अफ़ग़ानिस्तान और पाकिस्तान में चरमपंथी संगठन इस्लामिक स्टेट के मुखिया हाफीज़ सईद खान की मौत हो गई है।

हाफ़िज़ सईद खान आईएस से जुड़ने से पहले तालिबान का हिस्सा थे और अफ़ग़ानिस्तान में कई ख़तरनाक हमलों में शामिल रहे हैं। पेंटागन के प्रवक्ता गॉर्डन ट्राउब्रिज ने कहा कि सईद खान की हवाई हमले में मौत हो गई है। इससे पहले भी हाफ़िज़ सईद की मौत की ख़बरें आ चुकी हैं।

पाकिस्तान में अफ़गानिस्तान के राजदूत ने कहा है कि नानगरहार प्रांत में आईएस के एक अन्य कमांडर की मौत हुई है। लेकिन इस्लामिक स्टेट ने कहा है कि सईद ज़िंदा है और हमले में आईएस के एक अन्य वरिष्ठ नेता की मौत हुई है।

शुक्रवार को अमरीका ने दावा किया था कि 26 जुलाई को अचिन ज़िले में हाफ़िज़ सईद खान की मौत हो गई है। राजधानी काबुल में आईएस ने इस ड्रोन हमले से तीन दिन पहले शिया मुस्लिमों की रैली पर हमले किए थे जिसमें 80 लोगों की मौत हो गई थी।

माना जा रहा है कि एक ही ड्रोन हमले में आईएस के 30 लड़ाकों की मौत हो गई है जिसमें एक वरिष्ठ सदस्य माल्वी आब्दुर्रहीम मुस्लिमदोस्त भी शामिल हैं।

पाकिस्तान तालिबान छोड़कर आईएस में शामिल हुए शहीदुल्लाह शाहिद भी मरने वालों में हो सकते हैं। इतने लड़ाकों को खोना आईएस के लिए एक बड़ा झटका साबित हो सकता है। अफ़ग़ानिस्तान के नानगरहार में आईएस सबसे ज़्यादा सक्रिय है। [एजेंसी]




Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .