लालू-नीतीश ने पलटी बाजी, हुए बहुमत के पार

 lalu-nitish-together

पटना- बिहार विधानसभा चुनावों के रूझानों में लालू यादव और नीतीश कुमार के महागठबंधन ने एनडीए को पीछे छोड़ दिया है। शुरुआती रूझानों में एनडीए आगे चल रहा था लेकिन समय बढऩे के साथ महागठबंधन ने वापसी की।

243 सीटों में से 216 सीटों के रूझानों में से 91 एनडीए को और 119 महागठबंधन को मिल रही है। एनडीए की 91 में से 72 पर भाजपा, 7 पर हम, 9 पर एलजेपी और 3 पर रालोसपा आगे चल रही है। वहीं महागठबंधन में जेडीयू 62, राजद 53 और कांग्रेस 9 पर आगे है।

महागठबंधन और एनडीए के बीच सीधी टक्कर है। पांच चरणों में हुआ चुनाव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद के लिए प्रतिष्ठा का प्रश्न बना हुआ है।

ये भी पढ़ें: बिहार चुनाव से तय होगा इन पांच नेताओं का भविष्य
महागठबंधन में जहां जेडीयू, राजद और कांग्रेस शामिल हैं वहीं एनडीए में भाजपा, जीतन राम मांझी की हिंदुस्तान अवामी मोर्चा(हम), उपेन्द्र कुशवाहा की राष्ट्रीय लोकसमता पार्टी और रामविलास पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी शामिल हैं।

2010 में हुए विधानसभा चुनावों में भाजपा और जेडीयू ने मिलकर चुनाव लड़ा था और सरकार बनाई थी लेकिन बाद में वे अलग हो गए थे। इसके बाद नीतीश कुमार ने लालू यादव की राजद के साथ गठबंधन कर सरकार चलाई थी।

ये भी पढ़ें: सट्टा बाजार में एनडीए और महागठबंधन में कड़ी टक्कर
2010 विधानसभा चुनाव के नतीजे

पार्टी – सीटें
जेडीयू 115
भाजपा 91
राजद 22
कांग्रेस 4
एलजेपी 3
अन्य 8
2014 लोकसभा चुनाव में परिणाम
पार्टी – सीटें
जेडीयू 2
भाजपा 22
राजद 4
कांग्रेस 2
एलजेपी 6
अन्य 4

#Bihar #Live #ElectionResult #बिहार #BiharElectionResult
#LaluPrasadYadav #NitishKumar #Congress #RahulGandhi