Home > Business > अब आप एटीएम से एक बार में 24000 हजार निकल सकते हैं !

अब आप एटीएम से एक बार में 24000 हजार निकल सकते हैं !

Demo-Pic

नई दिल्ली : नोटबंदी के करीब तीन महीने केंद्र सरकार एटीएम से एक बार में पैसे निकालने की लिमिट को बढ़ाकर 24000 हजार कर सकती है। कैश की भारी कमी के चलते बढ़ी समस्या अब धीरे-धीरे कम हो रही है। सूत्रों के मुताबिक, सिंगल ट्रांजेक्शन की लिमिट बढ़ाने का फैसला शनिवार को आधी रात से लागू किया जा सकता है।

बिना आधार कार्ड के बैंक से पैसा निकालना होगा मुश्किल !

हालांकि अभी पैसे निकालने की साप्ताहिक लिमिट 24000 ही रहने की उम्मीद है। साप्ताहिक लिमिट में फरवरी के बाद बदलाव हो सकता है।

बैंक या एटीएम की लाईन में मरने वालों के परिजनों को मिलेगा मुआवजा

कालेधन पर रोक लगाने के लिए केंद्र सरकार ने 8 नवंबर 2016 को 500 रुपये और 1000 रुपये के नोटों पर प्रतिबंध लगा दिया था और उनकी जगह 500 रुपये और 2000 रुपये के नए नोट जारी किए थे। वर्तमान में एटीएम से पैसे निकालने की साप्ताहिक लिमिट 24000 है लेकिन एक दिन में 10000 रुपये निकाले जा सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक, ज्यादातर एटीएम से ग्राहक अमूमन 3500 रुपये निकालते हैं जिससे एटीएम में कैश बच रहा है। कैश निकालने और उसकी सप्लाई को लेकर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) जल्द फैसला ले सकता है।

एटीएम से पैसे न मिलें तो आग लगा दो

आरबीआई सूत्रों के मुताबिक, कैश की समस्या को सुलझाने के लिए लगातार नीतियों पर चर्चा की जा रही है। लिमिट बढ़ाने को लेकर भी विचार चल रहा है। कैश लॉजिस्टिक्स एसोसिएशन के अध्यक्ष रितुराज सिन्हा ने बताया, ‘स्थिति अब सामान्य हो गई है। एटीएम पर लोगों की लाइन नहीं है और कैश भी आसानी से मिल रहा है।’

एटीएम से निकले पैसे तो चुकाना पड़ेगा 20 रूपए शुल्क

उन्होंने बताया कि बीते पांच दिनों से एटीएम में पैसे भरने की लिमिट भी बढ़ रही है। देश के 2.2 लाख एटीएम में औसतन करीब 12000 करोड़ रुपये भरे जा रहे हैं। जबकि नोटबंदी (8 नवंबर) के पहले यह आंकड़ा 13000 करोड़ रुपये था।






Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com