Home > 18+ News Adult > सेक्स करने के बाद ये काम भी करते है मर्द

सेक्स करने के बाद ये काम भी करते है मर्द

 

शारीरिक संबंध बनाने के बाद अक्सर मर्द थोड़ा आराम करना चाहते है। क्योकि संबंध बनाने के बाद उनकी बॉडी में काफी बदलाव आ जाता है।

क्योंकि शारीरिक संबंध बनाने के बाद शरीर से कई हार्मोन्‍स और केमिकल बाहर निकल जाते है जिस वजह से शरीर को बहुत आराम मिलता है।

हालांकि, यह समस्या न केवल पुरुषों के साथ होती हैं, बल्कि महिलाएं भी शारीरिक संबंध बनाने के बाद नींद जैसा महसूस करती हैं।

लेकिन, यह भी सच है कि पुरुष महिलाओं की तुलना में शारीरिक संबंध बनाने के बाद जल्दी सो जातें हैं। तो आइये जानते है कि क्यों आख़िरकार लोगों को शारीरिक संबंध बनाने के बाद नींद आती हैं।

रिसर्च में यह बात सामने आयी है की शारीरिक संबंध बनाने के बाद खासकर पुरुषों को अधिक नींद आती है। क्‍योंकि शारीरिक संबंध बनाने के बाद शरीर से ऑक्सिटोसिन हॉर्मोन और प्रोलेक्टिन हार्मोन का स्‍त्राव होता है।

हालांकि,शारीरिक संबंध बनाने के दौरान यह हार्मोन महिलाओं की अपेक्षा पुरूषों के शरीर में अधिक सक्रिय हो जाते हैं, जिससे कि नींद आने लगती है।

साथ ही, महिलाओं में भी संभोग करने के दौरान शरीर के हार्मोन्स तेजी से बदलते हैं, जिस कारण उन्हें भी सुस्ती आती हैं।

शोध के दौरान यह बात भी सामने आयी हैं कि संभोग करने के दौरान ऊर्जा की अधिक खपत होती है, जिस कारण नींद आने जैसी समस्या उत्पन्न होती हैं।

क्योंकि, अत्यधिक मात्रा में कैलोरी खत्म होने के कारण उनके शरीर में एक प्रकार की कमजोरी सी लगने लगती है जिससे वो थकान का अनुभव करते है। और ऐसे समय में लोग सोना ज्यादा पंसंद करते हैं।

कुछ लोगों से बात के बाद यह बातें सामने आयी हैं कि शारीरिक संबंध बनाने के बाद लोगों के मूड में बदलाव आने के कारण उनमें नींद की समस्या उत्पन्न होने लगती हैं। इसलिए लोग सम्भोग के बाद सोना पसंद करते हैं।

Scroll To Top
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com