earthquakeलखनऊ – मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने तुरन्त स्कूलों में छुट्टी का दिया आदेश दे दिए है। इस आदेश के बाद सभी स्कूल और कॉ़लेज को तत्काल बंद कर दिया गया है। भूकंप से स्कूल में मौजूद बच्चों में दहशत है और शिक्षकों ने सभी बच्‍चों को सुरक्षित निकाला लिया है। उत्तर प्रदेश में मंगलवार एक बार फिर आये भूकम्प के झटकों से अफरातफरी मच गयी और दहशत में लोग घरों से बाहर निकल आये। 

वहीं संभल जिले में भूकंप के झटके से एक मकान की छत गिर गई, जिसमें दबकर युवक की मौत हो गई। इस बार पिछली बार के मुकाबले तेज थे भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। वहीं भूकंप के झटकों के बाद लोग घरों और दफ्तरों में कामकाज छोड़कर बाहर भाग आए। वहीं प्रशासन ने ऐतिहातन सभी विमान सेवाओं को रद्द कर दिया है। वाराणसी, गोरखपुर, फैजाबाद, हरदोई, भदोही, उन्नाव, कानपुर,  बस्ती, अमरोहा, समेत सूबे के अधिसंख्य जिलों में भूकम्प के झटके महसूस किये गये। 

भूकम्प से अभी फिलहाल जन और धन हानि की सूचना नहीं है। भूकम्प का केन्द्र नेपाल में जमीन से करीब 18 किमी था। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 7.1 मापी गयी है। दोपहर करीब 12: 37 पर आये भूकम्प के झटके महसूस होते ही लोग घरों से बाहर निकल आये और खुले स्थानों पर शरण ले ली। भूकम्प के झटकों से दूरसंचार सेवा बाधित हो गयी। इससे पहले गत 25 और 26 अप्रैल को उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में जबरदस्त भूकम्प आया था जिससे 17 लोगों की मृत्यु हुई थी और 50 से अधिक घायल हुए थे। 

रिपोर्ट :-शाश्वत तिवारी 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here