Home > State > Delhi > अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला: एसपी त्यागी समेत 3 गिरफ़्तार

अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला: एसपी त्यागी समेत 3 गिरफ़्तार

CBIनई दिल्ली- अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले के मामले में एक बड़ी गिरफ्तारी हुई है। सीबीआई ने इस मामले में पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी समेत 3 लोगों को गिरफ्तार किया है। साथ ही उनके भाई संजीव त्यागी उर्फ जूली त्यागी और बिजनेसमैन गौतम खेतान को भी गिरफ्तार किया है। तीनों पर अवैध तरीके और अपने प्रभाव का इस्तेमाल कर अनुचित लाभ लेने का गंभीर आरोप है।

इसी साल वीवीआईपी हेलीकॉप्टर खरीद सौदे को लेकर पूर्व वायुसेनाध्यक्ष एसपी त्यागी से कई दिनों तक सीबीआई और फिर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने भी पूछताछ की थी। वायुसेना के पूर्व प्रमुख पर आरोप है कि उन्होंने कथित वीवीआईपी हेलीकॉप्टरों की ऊंचाई कथित तौर पर कम करवा दी ताकि अगस्ता वेस्टलैंड को निविदाओं में शामिल किया जा सके। त्यागी ने भारतीय वायुसेना प्रमुख के तौर पर 31 दिसंबर 2005 को पदभार संभाला था और वह 2007 में इस सेवा से सेवानिवृत्त हुए।

ईडी ने पीएमएलए के तहत वर्ष 2014 में मामला दर्ज किया था और धनशोधन की प्राथमिकी में त्यागी समेत 21 लोगों को नामजद किया था। दिल्ली के उद्योगपति गौतम खेतान को गिरफ्तार भी किया गया था। इस बाबत पिछले साल एक आरोपपत्र भी दाखिल किया था।

ईडी ने पहले यह कहा था कि खेतान चंडीगढ़ की कंपनी एयरोमेट्रिक्स के बोर्ड में थे। यह कंपनी कथित हेलीकॉप्टर सौदे में वित्तीय लेनदेन करने वाली कथित तौर पर प्रमुख कंपनी थी। हालांकि त्यागी ने अपनी ओर से किसी भी गड़बड़ी से इंकार किया है।

भारत ने अनुबंध के नियमों के उल्लंघन और सौदा सुनिश्चित करने के लिए 423 करोड़ रुपये की रिश्वत देने के आरोपों के आधार पर एक जनवरी 2014 को फिनमेकेनिका की ब्रितानी इकाई अगस्ता वेस्टलैंड के साथ किए गए इस सौदे को रद कर दिया गया था।

क्या है अगस्ता हेलीकॉप्टर घोटाला
अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर घोटाला 2010 का वीवीआईपी घोटाला है
फिनमेकैनिका नाम की कंपनी से 3600 करोड़ का सौदा किया गया
कंपनी से कुल 12 हेलीकॉप्टरों का सौदा हुआ
इस मामले में कुल 3 करोड़ यूरो की घूस दी गई




Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .