Home > Business > पेट्रोल से भी सस्ता हुआ हवाई ईंधन, इतने फीसदी की हुई कटौती

पेट्रोल से भी सस्ता हुआ हवाई ईंधन, इतने फीसदी की हुई कटौती

नई दिल्लीः तेल कंपनियों ने नए साल में हवाई ईंधन के दामों 14 फीसदी की कटौती कर दी है। यह कटौती अभी तक की एक बार में की गई सबसे अधिक है। इससे अब हवाई ईंधन पेट्रोल से भी सस्ता हो गया है। सरकारी पेट्रोलियम कंपनियों की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक, विमान ईंधन का दाम 9,990 रुपये प्रति किलोलीटर यानी 14.7 प्रतिशत गिरकर 58,060.97 रुपये प्रति किलोलीटर पर आ गया है।

नए साल में हुई कटौती से सबसे बड़ी राहत हवाई कंपनियों को मिली है। इससे नकदी संकट से जूझ रही विमानन कंपनियों को राहत मिलने की उम्मीद है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में एटीएफ की कीमतों में गिरावट के मद्देनजर यह कमी की गयी है। इसके बाद एटीएफ, पेट्रोल और डीजल से भी सस्ता हो गया है।

दिल्ली में पेट्रोल 68.65 रुपये प्रति लीटर है। इसकी तुलना में एटीएफ 58,060.97 रुपये प्रति किलोलीटर यानी 58.06 रुपये प्रति लीटर है। वहीं, दिल्ली में डीजल 62.66 रुपये में है। इस लिहाज से एटीएफ, पेट्रोल और डीजल की तुलना में सस्ता हो गया है।

यह लगातार दूसरा महीना है जब दामों में कटौती गयी है। यह अब तक की सबसे बड़ी कटौती है। इससे पहले एक दिसंबर को एटीएफ के दाम में 8,327.83 रुपये प्रति किलो लीटर यानी 10.9 प्रतिशत की कमी की गयी थी।

इन दोनों कमियों की वजह से एटीएफ साल के सबसे निम्म स्तर पर पहुंच गया है। इससे नकदी के संकट से जूझ रही विमानन कंपनियों को राहत मिलेगी।

वहीं, दूसरी ओर पेट्रोल और डीजल के दामों में गिरावट जारी है। मंगलवार को पेट्रोल में 19 पैसे और डीजल में 20 प्रतिशत की कटौती की गयी। दिल्ली में पेट्रोल 68.65 रुपये प्रति लीटर और डीजल 62.66 रुपये में है।

Scroll To Top
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com