Home > Business > JIO की फ्री सेवा 31 दिसंबर से हो जाएगी बंद !

JIO की फ्री सेवा 31 दिसंबर से हो जाएगी बंद !

Reliance Jio 4Gरिलायंस JIO की फ्री इंटरनेट, फ्री कॉलिंग की सुविधा उठाने वाले ग्राहकों के लिए बुरी खबर है। ऐसी खबरें हैं कि रिलायंस JIO की फ्री इंटरनेट की सुविधा 31 दिसंबर के बाद बंद हो जाएगी। हालांकि रिलायंस ने कुछ दिन पहले ही अपनी फ्री इंटरनेट और कॉलिंग की सुविधा को मार्च तक के लिए बढ़ा दिया है।

क्या है विवाद
अब इस स्कीम के विरोध में जियो की प्रतिस्पर्धी कंपनियां नाराज हैं और वह इस मुद्दे को ट्राई के सामने उठाएंगी। भारत की दिग्गज टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल ने मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो को निर्धारित 90 दिन के बाद भी मुफ्त पेशकश को जारी रखने पर चुनौती दी है। एयरटेल ने इस फैसले को अनुमति देने के ट्राई के निर्णय के खिलाफ दूरसंचार विवाद न्यायाधिकरण टीडीसैट के खिलाफ शुक्रवार को याचिका दायर की। रिलायंस Jio ने हर मिनट जोड़े 1000 कस्‍टमर्स

TRAI पर आरोप
कंपनी ने आरोप लगाया कि नियामक उल्लंघन को लेकर ‘मूक दर्शक’ बना हुआ है। दूरसंचार विवाद निपटान एवं अपीलीय न्यायाधिकरण (टीडीसैट) के समक्ष 25 पृष्ठ की अपनी याचिका में एयरटेल ने ट्राई को यह सुनिश्चित करने का निर्देश देने का अनुरोध किया कि जियो 31 दिसंबर के बाद मुफ्त वॉयस और डाटा योजना उपलब्ध नहीं करा सके। रिलायंस ‘जियो’ सिम की कालाबाजारी शुरू !

क्या है नियम
ट्राइ के नियम के मुताबिक कोई भी कंपनी 90 दिन से अधिक की टैरिफ या मुफ्त की सुविधा नहीं दे सकती है। अब इसी नियम का हवाला देते हुए अन्य कंपनियां ट्राई के खिलाफ जाते हुए दूरसंचार संचार संबंधी कोर्ट, दूरसंचार विवाद न्यायाधिकरण टीडीसैट में शुक्रवार को अपील की है।

एयरटेल ने क्या कहा
कंपनी ने आरोप लगाया है कि ट्राई के शुल्क आदेश का मार्च 2016 से लगातार उल्लंघन हो रहा है और इससे उसे नुकसान हो रहा है तथा उसके नेटवर्क पर असर पड़ रहा है क्योंकि जियो के मुफ्त कॉल के कारण कॉल की संख्या काफी बढ़ गयी है। याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई होनी थी। 30 देशों में अनलिमिटेड फ्री व्हाट्सएप एक्सेस !

TRAI ने मांगा समय
ट्राई ने कहा कि उसे निर्णय के लिये 10 दिन का समय चाहिए। टीडी सैट ने ट्राई को अगली सुनवाई के दिन इस बारे में अपना निर्णय लेकर आने को कहा। मामले की अगली सुनवाई छह जनवरी 2017 को हो। एयरटेल का बंपर ऑफर, 5GB फ्री इंटरनेट डेटा

JIO ग्राहकों को लग सकता है बड़ा झटका
अब अगर फैसला जियो के खिलाफ आता है तो जियो ग्राहकों को बहुत बड़ा झटका लग सकता है और उन्हें 31 दिसंबर के बाद फ्री डेटा की सुविधा नहीं मिल सकेगी।





Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com