Home > India News > महिला IAS ने PM मोदी और बॉलीवुड सितारों को पीछे छोड़ा

महिला IAS ने PM मोदी और बॉलीवुड सितारों को पीछे छोड़ा

नई दिल्ली : आईएएस अफसर बी चंद्रकला (IAS B Chandrakala) यानी सोशल मीडिया की सनसनी।

फेसबुक पर कमाल की लोकप्रियता। ऐसी जबर्दस्त फैंस फॉलोइंग है कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Narendra Modi) से लेकर देश में योगी आदित्यनाथ सहित सभी मुख्यमंत्रियों और बॉलीवुड के चर्चित सितारों को मात देती नजर आती हैं।

वो भी तब जब प्रधानमंत्री सहित तमाम सितारों के फेसबुक पेज को करोड़ों लोगों ने फॉलो कर रखा है। जबकि बी चंद्रकला के आधिकारिक फेसबुक पेज पर इनसे कम महज 85 लाख फॉलोवर्स है। फिर भी बतौर आईएएस अफसर ही चंद्रकला के जितने फॉलोवर्स हैं, वह कम चौंकाने वाली बात नहीं है।

वजह कि इतने फॉलोवर्स कई फिल्मी सितारों के आज भी नहीं हैं। अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान से लेकर सलमान खान, दीपिका पादुकोण भी अपनी तस्वीरों पर उतने लाइक्स नहीं बटोर पाते, जितनी चंद्रकला कुछ ही घंटों में।

खास बात है कि ये सितारे जन्मदिन और शादी के न्यौते से जुड़े पोस्ट पर भी चंद्रकला की तरह उतने लाइक्स नहीं हासिल कर पाते, जितनी बी चंद्रकला को महज एक तस्वीर के साथ गुड मार्निंग लिखने पर ही मिल जाता है।

फेसबुक पर बी चंद्रकला की लोकप्रियता कितनी है, यह जानने के लिए मिसाल के तौर पर 28 अक्टूबर की पोस्ट देखिए। चंद्रकला ने फेसबुक पर अपनी तस्वीर की महज डीपी लगाई। इस पर रिकॉर्ड दो लाख 45 हजार लोगों के लाइक्स मिल गए। जबकि 14 हजार लोगों ने इस तस्वीर पर कमेंट किए।

चंद्रकला अगर गुड मार्निंग कहते हुए भी कोई तस्वीर लगातीं हैं तो शेयर और कमेंट करने वाले हजारों की संख्या में आ जाते हैं। इससे पहले 25 सितंबर को गुड मार्निंग लिखकर एक तस्वीर पोस्ट की, जिसे 42 हजार लोगों ने पसंद किया।

एक सितंबर को बी चंद्रकला ने एक बार फिर गुड मार्निंग लिखकर पोस्ट किया तो 55 हजार लाइक्स मिल गए। आठ दिसंबर 2017 की उनकी पोस्ट को एक लाख 79 हजार लोग लाइक किए हैं। इससे पता चलता है कि बी चंद्रकला की शोहरत फेसबुक पर नई नहीं है।

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पिछले एक महीने की तस्वीरों पर आए लाइक्स की संख्या औसतन तीन से चार हजार के बीच ही है।

पीएम मोदी को भी नहीं मिले इतने लाइक्स

पिछले 25 दिन में पोस्ट हुई तस्वीरों के आधार पर जब हमने तुलना की तो पता चला जितने लाइक्स बी चंद्रकला की एक तस्वीर पर आए हैं, उतने लाइक्स प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की किसी तस्वीर पर नहीं आए हैं।

बानगी के तौर पर देखें तो 31 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के साथ अपनी एक फोटो फेसबुक पर लगाई है, जिसे एक लाख 82 हजार लोगों ने लाइक किया तो 5600 कमेंट और 12499 शेयर हुए।

वहीं 29 अक्टूबर को प्रधानमंत्री मोदी ने सबसे ऊँचा, सबसे शानदार। लौह पुरूष है हमारा सरदार! शीर्षक से स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का एक वीडियो शेयर किया। इस पोस्ट को भले ही 3.5 मिलिनय व्यूज मिले मगर पोस्ट पर लाइक्स की बात करें तो आंकड़ा एक लाख 63 हजार के करीब रहा।

खास बात है कि जिस दिन चंद्रकला ने 245 k लाइक्स वाली अपनी डीपी बदली, उसी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टोक्यो में जापान के प्रधानमंत्री शिंजो के साथ ट्रेन में सफर की भी फोटो पोस्ट की थी, मगर इस पर 61 हजार ही लाइक्स आए।

इसी दिन पीएम मोदी ने शिंजो के साथ एक और फोटो मीटिंग की पोस्ट की, इस पर 57 हजार लाइक्स मिले। 21 अक्टूबर को नेशनल पुलिस मेमोरियल के उद्घाटन की एक तस्वीर मोदी ने पोस्ट की , जिसमें लाइक्स का आंकडा़ जरूर एक लाख लाख पार हुआ मगर एक लाख एक हजार पर ही ठहर गया। दस अक्टूबर को प्रधानमंत्री ने नवरात्र की शुभकामनाएं दीं, जिसपर 48 हजार ने लाइक्स किए।

दीपिका पादुकोण भी पीछे छूटीं

बॉलीवुड की अभिनेत्री दीपिका पादुकोण के फेसबुक पेज पर चंद्रकला के पेज से कहीं ज्यादा 34,225,862 लाइक्स हैं। इन दिनों शादी की वजहों से चर्चा में भी हैं। मगर दीपिका के पिछले एक महीने के फोटो खंगालने पर चंद्रकला जितने लाइक्स नहीं मिले।दीपिका ने 21 अक्टूबर को शादी का कार्ड पोस्ट किया है, इस पर एक लाख 59 हजार लाइक्स वहीं साढ़े सात हजार कमेट और 6415 शेयर है।( पांच नवंबर को साढ़े बारह बजे तक)।

इसके अलावा दीपिका ने19 अक्टूबर को दो तस्वीरें पोस्ट की हैं, जिस पर 27 हजार लाइक्स और महज 397 कमेंट्स आए हैं। 17 अक्टूबर की तस्वीर में 49 हजार लाइक्स और 707 कमेंट आए हैं। जबकि 365 शेयर। दीपिका ने 10 अक्टूबर को #NotAshamed हैशटैग के साथ तस्वीर पोस्ट की है। 65 हजार लाइक, एक हजार कमेंट हैं।

शाहरुख भी नहीं आसपास

एक तस्वीर पर सर्वाधिक लाइक बटोरने के मामले में बॉलीवुड के किंग खान शाहरुख खान भी चंद्रकला से पीछे हैं। जबकि शाहरूख खान के फेसुक पेज पर 29,595,692 लाइक्स हैं।शाहरुख खान ने अपने दो नवंबर को जन्मदिन के मौके पर घर के सामने मौजूद एक तस्वीर पोस्ट की।

इस तस्वीर पर 94 हजार लोगों ने लाइक्स किए हैं। चार हजार कमेंट और 3106 शेयर। इसी दिन परिवार के साथ जन्मदिन मनाते हुए कुछ तस्वीरें लगाईं। जिसे एक लाख 54 हजार लाइक्स मिले हैं।

एक नवंबर को शाहरुख खान ने बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान के साथ भी तस्वीर डाली, मगर 1 लाख 57 हजार लाइक्स ही मिले। एक नवंबर को ही फिल्म जीरो का पोस्टर फेसबुक पर जारी किया, जिस पर एक लाख 4 हजार लाइक्स मिले।

15 अक्टूबर को एक तस्वीर डाली। जिस पर एक लाख 59 हजार लाइक्स मिले। इतने अहम मौकों पर भी लाइक्स बटोरने में किंग खान आईएएस बी चंद्रकला से पीछे रह गए।

कैसे चर्चित हुईं चंद्रकला

बी चंद्रकला तेलंगाना के करीमनगर जिले की रहने वाली हैं। 2008 की यूपी काडर आईएएस हैं। बुलंदशहर में डीएम रहते चंद्रकला का 2014 में एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसने उन्हें सोशल मीडिया की सनसनी बना दिया।

उस वीडियो में वह सड़क की खराब गुणवत्ता पर ठेकेदार और इंजीनियर को सरेआम फटकार लगा रहीं थीं। बार-बार कर रहीं थीं कि भ्रष्टाचार करते। शर्म नहीं आती। बी चंद्रकला ने नगरपालिका के विकास कार्यों की जांच के दौरान पाया था कि घटिया सामग्री का इस्तेमाल किया गया है।

इसके बाद उन्होंने ऐसे तेवर में मातहतों को फटकार लगाई कि उसका वीडियो वायरल हो गया था। लोगों ने ‘डीएम हो तो ऐसा’-कहकर खूब यह वीडियो शेयर किया था। इसके बाद चंद्रकला के सोशल मीडिया फॉलोवर्स की तादाद बढ़ती गई। मेरठ में डीएम रहने के बाद मार्च 2017 से प्रतिनियुक्ति पर वह दिल्ली पहुंचीं और केंद्र सरकार में इस वक्त कार्यरत हैं।

शादी के बाद बनीं आईएएस

आईएएस बनने से पहले बी चंद्रकला की शादी हो चुकी थी। मगर उन्होंने हार नहीं मानी। शादी के बाद डिस्टेंस लर्निंग से उन्होंने पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई की। इसके बाद संघ लोकसेवा आयोग की परीक्षा में सफलता हासिल की।

उन्हें उत्तर-प्रदेश का काडर मिला। बी चंद्रकला ट्विटर पर भी काफी सक्रिय हैं। शोहरत ही नहीं कई बार बी चंद्रकला विवादों की वजह से भी चर्चा में रहीं। एक पत्रकार से फोन पर बहस का के वायरल ऑडियो के चलते भी सुर्खियों में रह चुकीं हैं।

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .