Home > India > अजमेर: शिक्षा के सौदागर की अब नज़र आम रास्ते पर

अजमेर: शिक्षा के सौदागर की अब नज़र आम रास्ते पर

ajmerअजमेर- शहर में शिक्षा का कारोबार करने वाले सूबे सिंह चौधरी की अब आम रास्ते पर बुरी नजर बताई जा रही है। चौधरी अजमेर के पुष्कर रोड स्थित विश्राम स्थली के सामने क्वीन मेरी बॉयज और बी.के.कौल नगर में क्वीन मेरी गल्र्स स्कूल का संचालन करते हैं। इसी प्रकार स्कूल की एक शाखा नसीराबाद में भी खोल रखी है।

चूंकि चौधरी शिक्षा के कारोबारी हैं, इसलिए बी.के.कौल नगर में ही मुख्य मार्ग पर एक होटल भी बना ली है। पुष्कर रोड वाली स्कूल के निकट कोई बीस फीट चौड़ा आम रास्ता है, लेकिन चौधरी चाहते है कि इस रास्ते को बंद कर स्कूल के काम में ले लिया जाए। इसके लिए चौधरी ने स्कूल के आस-पास के मकान भी खरीद लिए हैं।

क्षेत्रीय नागरिकों ने नगर निगम से सूचना के अधिकार में जानकारी मांगी है, लेकिन चौधरी के दबदबे के कारण निगम प्रशासन जानकारी नहीं दे रहा है। चूंकि चौधरी कारोबारी हैं। इसलिए सभी स्कूलों का संचालन लाभ की दृष्टि से ही करते हैं। चौधरी ने बी.के.कौल नगर में जो गल्र्स स्कूल बनाया है, उसकी जमीन रियायती दर पर अजमेर विकास प्राधिकरण से ली है। सरकारी जमीन लेने के बाद भी स्कूल परिसर में खुलेआम व्यावसायिक गतिविधियां भी की जा रही हैं। भूमि पर बैंक का संचालन करवा दिया गया है।

इतना ही नहीं गैर कानूनी तरीके से कोचिंग सेंटर चलाया जा रहा है। गंभीर बात यह है कि यह सब निर्माण नियमानुसार नहीं है। लेकिन चौधरी के दबदबे की वजह से कोई भी विभाग कार्यवाही नहीं कर पाता है। शिक्षा कारोबार से जो धन अर्जित किया, उसी से होटल व मॉल बनाए जा रहे हैं। यह भी जांच का विषय है कि एक ओर शिक्षा के नाम पर रियायती जमीन ली जाती है तो दूसरी और बड़े-बड़े होटल मॉल बनाए जा रहे हैं।

@सुमीत कलसी

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com