Home > India News > महिला पुलिस स्टेशन का आग़ाज़, हेल्पलाइन नंबर भी जारी

महिला पुलिस स्टेशन का आग़ाज़, हेल्पलाइन नंबर भी जारी

All-women police station starts functioning in Anantnagअनंतनाग- 11 अप्रैल को जम्मू-कश्मीर मंत्रिमंडल की घाटी और जम्मू क्षेत्र के राजौरी और उधमपुर जिलों में 4 महिला पुलिस स्टेशन के निर्माण को मंजूरी के बाद अनंतनाग और बारामूला जिलों में महिला पुलिस स्टेशन का कामकाज शुरू किया गया !

दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले में महिला पुलिस स्टेशन मे एक सब-महिला सहित महिलाओं ने महिला पुलिस स्टेशन का आग़ाज़ किया जिसमे 24 घंटे की हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया !

“पिछले कुछ वर्षों में वहाँ घरेलू हिंसा, अत्याचार, छेड़छाड़, पीछा, वैवाहिक समस्याओं, एसिड हमलों की तरह महिलाओं के खिलाफ अपराधों के मद्देनजर यह फैसला लिया गया था ! साथ ही पुलिस थानों को विशेष रूप से महिलाओं द्वारा संचालित किए जाने की आवश्यकता थी ! ताकि वे स्वतंत्ररूप से किसी भी सहायता कर सकें ! साथ ही महिलाएं भी अपनी शिकायत बिना किसी झिझक के कर सकें !

पुलिस उप महानिरीक्षक (दक्षिण कश्मीर रेंज), गुलाम हसन भट्ट ने पुलिस स्टेशन का उद्घाटन करने के बाद कहा कि यह महिला पुलिस स्टेशन दक्षिण कश्मीर रेंज के सभी पांच पुलिस जिलों संभालेगा ! इन पाँच जिलों के अंतर्गत अनंतनाग, कुलगाम, शोपियां, पुलवामा और अवंतिपुरा क्षेत्र आएंगे !

उन्होने कहा कि इस क्षेत्रों कि महिलायेँ अब बिना किसी दबाव के निडर होकर बिना किसी खौफ के अपने ऊपर हो रहे अत्याचार या किसी भी प्रकार कि हिंसा कि शिकायत कर सकती हैं !

इस पुलिस स्टेशन का “हेल्पलाइन नंबर (9596777657) है जिस पर फोन या एसएमएस या WhatsApp के माध्यम से संपर्क किया जा सकता है और चौबीसों घंटे उपलब्ध रहेगा !

इस पुलिस स्टेशन मे वर्तमान में, दो सब-महिला इंस्पेक्टर हैं ! जो श्रीनगर और जम्मू के दो पुलिस थानों में कार्य कर रहे हैं।

प्रत्येक थानों के लिए मंत्रिमंडल द्वारा 52 पदों को मंजूरी दी गई थी साथ ही चार महिला पुलिस थानों के लिए 208 पदों के सृजन की मंजूरी दी थी। जिसमे 208 पदों निरीक्षक के चार पद, उप निरीक्षक के चार पद, सहायक उप निरीक्षक के 8 पद, हेड कांस्टेबल के 24 पदों, कांस्टेबल के 136 पदों और अनुयायी के 32 पद शामिल हैं।

@जावेद अहमद

Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .