अमेठी में हुआ मतदान सिद्धि शुक्ला की एक वोट से हार - Tez News
Home > Election > अमेठी में हुआ मतदान सिद्धि शुक्ला की एक वोट से हार

अमेठी में हुआ मतदान सिद्धि शुक्ला की एक वोट से हार

Amethi Election Candidate resultअमेठी- विधानसभा चुनाव के समस्त गतिविधियों से बच्चों को रुबरु कराने के लिए नंदमहर स्थित संदीपनी ज्ञान कुञ्ज में बच्चों के हाउस प्रतिनिधियों के चयन के लिए मतदान कराया गया। इस मतदान में उन समस्त सोपानों को शामिल किया गया जो चुनाव आयोग मतदान के समय करता है। कहने के लिए तो नंदमहर स्थित संदीपनी ज्ञान कुञ्ज विद्यालय में संदीपनी, वशिष्ठ, विश्वामित्र और द्रोणाचार्य हाउस के प्रतिनिधियों का चुनाव कराया गया। लेकिन इस मतदान में प्रत्याशियों के नामांकन, चुनाव चिन्ह आवंटन, प्रचार के लिए बैनर पोस्टर, मतदान बूथ, वोटिंग और काउंटिंग की सभी प्रक्रियाओं को वैसे ही पूरा किया गया जैसा चुनाव आयोग द्वारा अपनाया जाता है।

स्कूल की प्रधानाचार्या पूनम शुक्ला ने बताया कि हमारा मकसद इसी बहाने बच्चों को मतदान की प्रक्रिया समझाने के साथ ही वोट की कीमत को समझाना था। बच्चों द्वारा ही चुनाव चिन्ह वाले मतपत्र तैयार किये गए थे। बच्चों ने मतदान बूथ पर लाइन में लगकर इन्ही मतपत्रों पर अपने मनपसंद उम्मीदवार के चुनाव चिन्ह पर मुहर ठोक कर हॉउस प्रतिनिधियों के भाग्य पर मुहर लगाई।

वोटिंग के बाद काउंटिंग भी प्रत्याशियों के सामने बैलेट बॉक्स खोलकर कराते हुए जीत हार की घोषणा हुई। एक वोट से चुनाव हारने वाली सिद्धी शुक्ला को हार का मलाल तो था लेकिन वह फैसले के बाद इस चर्चा में मशगूल दिखाई पड़ी कि आखिर उन्हें एक वोट कम क्यों मिला। इसी तरह अपनी कक्षा में दूसरे स्थान पर रही रिद्धी का कहना था कि अब हमें कुछ अच्छा करना होगा जिससे अगली बार जीत हमारी ही हो।

काउंटिंग द्वारा जीत हार के फैसले के बाद बच्चों को यह शपथ दिलाई गयी की वे अपने अभिभावकों और आस पास के लोगों को फरवरी में होने वाले विधानसभा चुनाव में उनके वोट की कीमत समझाते हुए मतदान के लिए प्रेरित करेंगे। विद्यालय प्रबंधतंत्र के चंद्र प्रकाश शुक्ल ने बताया कि इस गतिविधि से विद्यालय के सभी बच्चों को मतदान की अवधारणा समझाने में सफलता मिली इसके लिए उन्होंने सभी शिक्षकों का आभार जताया।
रिपोर्ट- @राम मिश्रा




loading...
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com