गोरखपुर में एम्स, केन्द्र से सहयोग की मांग ! - Tez News
Home > India News > गोरखपुर में एम्स, केन्द्र से सहयोग की मांग !

गोरखपुर में एम्स, केन्द्र से सहयोग की मांग !

akhilesh yadavलखनऊ- स्थानीय जनप्रतिनिधियों की मांग को ध्यान में रखते हुए गोरखपुर शहर को साफ-सुथरा बनाने तथा यातायात की समस्या दूर करने के लिए विशेष कार्य योजना तैयार करायी जाएगी। पूर्वांचल का केंद्र कहे जाने वाले गोरखपुर के विकास के लिए लगभग 585 करोड़ रुपए की 148 परियोजनाओं का मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने यहाँ लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। 

मुख्यमंत्री यहां दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय, गोरखपुर परिसर में विभिन्न योजनाओं के तहत 10 हजार 151 लाभार्थियों को चेक व प्रमाण पत्र वितरित करने के उपरान्त एक जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने 379.70 करोड़ रुपए की 79 परियोजनाओं का शिलान्यास तथा 205.14 करोड़ रुपए की 69 परियोजनाओं का लोकार्पण किया।

इस अवसर पर उन्होंने लाभार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि उनकी सरकार गरीबों के साथ है और उसमें हर वर्ग के लोग शामिल हैं। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश की समाजवादी सरकार शहरों के साथ गांवों के विकास पर भी जोर दे रही है।

श्री यादव ने कहा कि गोरखपुर को साफ-सुथरा शहर बनाने के साथ ही, इसे ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात दिलायी जाएगी। जल्द ही सड़कों को और चौड़ा किया जाएगा तथा बिजली के तारों को भी अण्डरग्राउण्ड करने के लिए विशेष कार्य योजना बनाई जाएगी। राज्य सरकार इस मामले में पूरी मदद करेगी। शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना एक गम्भीर चुनौती है। समाजवादी सरकार गांव में भी आर0ओ0 के माध्यम से शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराएगी।

मुख्यमंत्री ने जापानी इंसेफ्लाइटिस की समस्या का जिक्र करते हुए कहा कि इसकी रोकथाम के लिए राज्य सरकार गम्भीर है। जे.ई. के बाद अब कैंसर भी बहुत तेजी से फैल रहा है। इस पर अंकुश लगाने के लिए कार्यक्रम बनाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि पूर्वांचल में एक एम्स की स्थापना बहुत जरूरी है।

राज्य सरकार ने गोरखपुर में एम्स की स्थापना के लिए केन्द्र सरकार से अनुरोध किया है। उन्होंने एम्स के लिए 2.5 एकड़ जमीन खुटहन के पास देने का आश्वासन दिया है। उन्होंने उनवल और उरूवा को नगर पंचायत घोषित करने के प्रस्ताव पर विचार करने को कहा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि केन्द्र सरकार अपने बजट में एम्स के लिए धन देती है तो प्रदेश के आगामी बजट में बिजली, चार लेन सड़क हेतु धनराशि की व्यवस्था कराकर निर्माण कार्य शुरू करा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रस्तावित एम्स को निर्बाध विद्युत आपूर्ति एवं आवश्यक सुविधाएं राज्य सरकार उपलब्ध कराएगी। इस अवसर पर मंत्रिमण्डल के कई सदस्य, विधायक आदि मौजूद थे।

रिपोर्ट:- शाश्वत तिवारी

loading...
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com