Home > State > Andhra Pradesh > आंध्र प्रदेश में लगा चीनी मांझे पर प्रतिबंध

आंध्र प्रदेश में लगा चीनी मांझे पर प्रतिबंध

Chinese manjaहैदराबाद : प्लास्टिक से बना चीनी मांझा लोगों के लिए खतरनाक साबित हो रहा है। इसके कारण कई हादसे हो हो चुके है पेटा के पत्र के बाद अब आंध्र पदेश सरकार ने चीनी मांझे पर प्रतिबंध लगा दिया है।

केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय द्वारा राज्य सरकारों को चीनी मांझों से पक्षियों को होने वाले खतरे के बारे में पत्र लिखने के बाद यह कदम उठाया गया है।

कुछ दिनों पहले पर्यावरण, वन, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ने आदेश जारी कर नायलोन और बारीक कांच से बने चीनी मांझे की खरीद, बिक्री, भंडारण और उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया था।

विभाग ने कांच और अन्य नुकसानदायक चीजों के प्रयोग से बने पक्षियों और मनुष्यों को नुकसान पहुंचाने वाले अन्य सिंथेटिक मांझों पर भी रोक लगा दी है। सभी विभागों को ऐसी चीजों का इस्तेमाल न करने के लिए लोगों को जागरूक करने का भी निर्देश दिया गया है।

पेटा ने एक बयान में कहा था कि उसने मुख्यमंत्री और पर्यावरण मंत्री को पत्र लिखकर मांझे पर प्रतिबंध लगाने को कहा था, जिसके कारण हर साल लुप्तप्राय पक्षियों समेत हजारों पक्षियों की मौत हो जाती है।
पेटा के सरकारी मामलों के अधिकारी निकुंज शर्मा ने कहा, “ज्यादातर लोग वन्यजीवों की परवाह करते हैं और अगर उन्हें पता होगा कि मांझे से पक्षियों और मनुष्यों के घायल होने और उनकी मौत का खतरा होता है तो वे पतंग उड़ाने के लिए सूती मांझे का ही प्रयोग करेंगे। – एजेंसी

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com