Home > Election > 5 राज्यों में चुनाव का हुआ ऐलान, नोटा को मिला चुनाव चिह्न

5 राज्यों में चुनाव का हुआ ऐलान, नोटा को मिला चुनाव चिह्न

election-list-नई दिल्ली  :5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा आज चुनाव आयोग ने कर दी। इसके साथ ही असम, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में आचार संहिता लागू हो गई है। मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने चुनाव कार्यक्रम की विस्तार से घोषणा की। उन्होंने बताया कि इन पांच राज्यों के चुनाव में कुल 17 करोड़ से ज्यादा मतदाता अपने वोटिंग अधिकार का प्रयोग करेंगे। चुनाव 4 अप्रैल से शुरू होंगे। सबसे पहले असम में चुनाव होंगे। वोटों की गिनती 19 मई को होगी।

मुख्य चुनाव आयोग ने पहली बार इस चुनाव में नोटा को एक चुनाव चिह्न देने का फैसला किया है। यह ईवीएम में सबसे नीचे की ओर होगा। इसके अलावा सभी राज्यों में ईवीएम से चुनाव होंगे और प्रत्याशी के एक जैसे नामों में होने वाली दिक्कत को देखते हुए हर प्रत्याशी के आगे उसकी फोटो भी ईवीएम में होगी।

चुनाव आयोग पहली बार इस चुनाव में तकनीक और एप का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करेगा। हर वोटर को चुनाव से 5 दिन पहले से ही उनके मोबाइल पर अलर्ट मिलने लगेगा ताकि ज्यादा से ज्यादा वोटिंग कराई जा सके। इस बार चुनाव में जीपीएस का भी इस्तेमाल किया जाएगा। साथ ही वोटिंग के दौरान वेब कास्टिंग की भी व्यवस्‍था होगी।

आने वाले विधानसभा चुनाव जिन 5 राज्यों में है वहां किसी भी राज्य में भाजपा की सरकार नहीं है। पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु में तो भाजपा का खाता भी नहीं खुला है। इन राज्यों में अपना वर्चस्व बढ़ाना भाजपा का लक्ष्य है। ताकि लोकसभा चुनाव 2019 में वहां से अच्छा लाभ मिल सके। – एजेंसी

एक नजर इधर भी
असम में 2 चरणों में चुनाव

1st: 65 सीटों के लिए चुनाव 4th अप्रैल को
2nd: 61 सीटों के लिए चुनाव 11th अप्रैल को
कुल विधानसभा सीटः 126

पश्चिम बंगाल में छह चरणों में चुनावः

पहला चरण 4 अप्रैल और 11 अप्रैल को, 17 अप्रैल, 21 अप्रैल, 25 अप्रैल, 30 अप्रैल, 5 मई को
कुल विधानसभा सीटः 294

तमिलनाडु में 16 मई को चुनाव

कुल विधानसभा सीटः 234

पुडुचेरी में 16 मई को चुनावः

कुल विधानसभा सीटः 30

केरल में भी 16 मई को चुनावः

कुल विधानसभा सीटः 140

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com