Home > State > Delhi > 12वीं पास युवाओं के लिए आर्मी में जॉब

12वीं पास युवाओं के लिए आर्मी में जॉब

Indian-army-hd-photoनई दिल्ली [ TNN ] यूपीएससी ने एनडीए की आर्मी, नेवी और एयर फोर्स विंग में भर्ती हेतु योग्य उम्मीदवारों के लिए 320 पदों के लिए विज्ञप्ति जारी की गई है। इन पदों पर भर्ती हेतु भारतीय नागरिकों से आवेदन पत्र मांगे गए है।

आवेदन शुल्क व उम्र सीमा

आवेदन करने वाले युवाओं को 50 रुपए आवेदन शुल्क के रूप में दी गई निर्धारित प्रक्रिया से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में जमा करना होगा।

आवेदन करने वाले युवाओं का जन्म 2 जनवरी, 1996 और 1 जनवरी, 1999 के बीच हुआ हो। आवेदन करने वाले युवाओं को शारीरिक रूप से स्वस्थ होना अनिवार्य है।

इस प्रकार से करें आवेदन

आवेदन पत्र को अभ्यर्थी केवल ऑनलाइन तरीके से भर सकते है। अभ्यर्थी आवेदन के लिए यूपीएससी की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 21 जुलाई, 2014 है। आवेदन पत्र तथा अन्य आवश्यक जानकारी व निर्देश के लिए उम्मीदवार http://www.upsc.gov.in/ पर लॉग ऑन करें।

एनडीए के माध्यम से सेना में नौकरी का मौका

यूपीएससी ने एनडीए की आर्मी, नेवी और एयर फोर्स विंग में भर्ती हेतु योग्य उम्मीदवारों के लिए 320 पदों के लिए विज्ञप्ति जारी की गई है। इन पदों पर भर्ती हेतु भारतीय नागरिकों से आवेदन पत्र मांगे गए है।

इन पदों में आर्मी के 208, नेवी के 42, एयर फोर्स के 70 व नेवी एकेडमी के 55 पद शामिल हैं। इन पदों को भरने की शैक्षिक योग्यता 12वीं रखी गई है। एयर फोर्स, नेवी और नेवल एकेडमी के लिए अभ्यर्थी को भौतिकी व गणित विषय के साथ 12वीं पास होना अनिवार्य है।

योग्य उम्मीदवारों की चयन प्रक्रिया

आवेदन करने वाले युवाओं का चयन लिखित परीक्षा व सर्विस सेलेक्शन बोर्ड (एसएसबी) इंटरव्यू के माध्यम से किया जाएगा। लिखित परीक्षा में गणित व सामान्य अभियोग्यता परीक्षण से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे।

प्रश्न पत्र 900 अंकों का निर्धारित किया गया है। सफल होने वाले युवाओं को एसएसबी परीक्षण व साक्षात्कार के लिए बुलाया जायेगा। अंतिम चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com