Home > State > Delhi > 18 लाख बैंक खातों पर आयकर विभाग की नजर

18 लाख बैंक खातों पर आयकर विभाग की नजर

नई दिल्ली : वित्त मंत्री अरुण जेटली ने साफ कर दिया है कि नोटबंदी के बाद आयकर विभाग को 18 लाख ऐसे बैंक खातों का पता चला है जिनमें जमा हुई राशि खाताधारकों की आय के जरिए से मेल ही नहीं खाती हैं। अरुण जेटली ने कहा कि ऐसे बैंक खातों पर आयकर विभाग की नजर है और जल्द ही इन पर कार्रवाई हो सकती है।

उन्होंने कहा कि ऐसे बैंक खाताधारकों को जल्द ही कानूनी नोटिस भेजा जाएगा, यह बात अरुण जेटली ने लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान कही। उन्होंने बताया कि नोटबंदी के बाद निष्क्रिय पड़े बैंक खातों या जनधन योजना के तहत खोले गए बैंक खातों के गलत इस्‍तेमाल के बारे में जांच हो रही है। इसके लिए विशेषज्ञों की भी मदद ली जा रही है।

उन्होंने लोकसभा में जवाब देते हुए कहा कि कि नोटबंदी के बाद खातों में बड़ी धनराशि जमा कराने वालों पर सरकार की नजर है। ऐसे लोगों को नोटिस भेजकर प्रारंभिक जानकारी मांगी गई थी और काफी लोगों ने जानकारी दी है। अरुण जेटली ने बताया कि अभी तक जिन लोगों ने ब्यौरा उपलब्ध नहीं कराया है। अगर उन लोगों के बारे में जांच से यह पता चलता है कि उनकी आय से उनकी खाते में जमा रकम मेल न हीं खाती है तो उन सभी को नोटिस भेजा जाएगा।

l

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com