आजमगढ़ का लाल अमेरिका में करेगा शोध

0
26

 

आज़मगढ़ : जनपद के लाल डॉ. विशाल साहू का चयन अमेरिका स्थित विश्व के सर्वश्रेष्ठ कैंसर संस्थान “एम डी ऐन्डरसन कैंसर सेन्टर” में हुआ है।

जहाँ डॉ. साहू कैंसर के उपचार की नई विधियों पर शोध करेंगे। डॉ. साहू गोला बाजार लालगंज के रहने वाले है।

डॉ. विशाल साहू ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा लालगंज से की है। अपनी योग्यता और लगन की बदौलत एम्स नई दिल्ली जैसे प्रतिष्ठित संस्थान के जैव भौतिक विभाग से पीएचडी पूरी की है।

एम्स में शोध के दौरान उन्होंने कैंसर जैसी घातक बीमारी का जल्द पता लगाने वाली तकनीकि का विकास किया और इनके आठ शोधपत्र देश विदेश में प्रकाशित हो चुके हैं।

पूर्व में उन्होंने आई एमएस वाराणसी और आईआईटी दिल्ली जैसी संस्थाओं में भी कई रिसर्च प्रोजेक्ट पर कार्य कर अपनी योग्यता दर्शा चुके हैं।

इनके परिवार के चार भईयों, तीन बहनों में सबसे छोटे डॉ. विशाल साहू अपनी इस सफलता का श्रेय अपनी माँ श्रीमती केवला देवी, पिता स्व. सोलन लाल साहू के आशीर्वाद और अपने बड़े पिता मोहन लाल साहू की प्रेरणा और सतत मार्गदर्शन को देते हैं।

अपने बड़े भईयों प्रमोद कुमार, विनोद कुमार और विराज कुमार साहू के साथ सभी रिश्तेदारों, शिक्षकों, मित्रों व समस्त लालगंजवासियों का आभार व्यक्त करते हुए डॉ. विशाल साहू ने कहा कि “इन लोगों के आशीर्वाद व हौसला आफजाई की बदौलत ही मुझे आज यह परिणाम प्राप्त हुआ है। भविष्य में मैं अपने क्षेत्र के लिये कुछ कर पाया तो अपने को सौभाग्यशाली मानूंगा।

शुरुआत से ही शोध के प्रति डॉ. विशाल साहू की रुचि रही। वर्ष 2016-17 मे ऐम्स की प्रतिष्ठित “सोसायटी आफ यंग साइन्टिस्ट ” के चयनित चेयरमैन भी रह चुके हैं।

उन्होंने समाज के युवाओं से शोध क्षेत्र में आने का आह्वान करते हुए कहा कि “आज के दौर में बीमारियों के खात्मे हेतु, उपचार की नई नई विधियों की खोज कर मानवता की बड़ी सेवा की जा सकती है।