Home > Business > क्रेडिट कार्ड की तरह डेबिट कार्ड से भी EMI पर करें खरीददारी

क्रेडिट कार्ड की तरह डेबिट कार्ड से भी EMI पर करें खरीददारी

नई दिल्ली- क्रेडिट कार्ड की तरह लोग डेबिट कार्ड से भी ईएमआई पर खरीददारी कर सकते हैं। दरअसल क्रेडिड कार्ड से ई-कॉमर्स वेबसाइट या अन्य जगहों से शॉपिंग करने पर ग्राहकों को ईएमआई से पैसे चुकाने की सुविधा मिलती है। अब कुछ बैंक अपने ग्राहकों को डेबिट कार्ड के जरिए भी यह सुविधा मुहैया करा रहे हैं।

हालांकि डेबिट कार्ड से ईएमआई पर खरीददारी करने के लिए आपके खाते हैं पैसे होना जरुरी है, लेकिन क्रेडिट कार्ड के साथ शर्त लागू नहीं होती है। क्रेडिट कार्ड में पैसे का भुगतान आपके के कार्ड के क्रेडिट लिमिट से की जाती है।

बैंक ऑफ बड़ौदा ने हाल ही में डेबिट कार्ड होल्डर्स के लिए ईएमआई सुविधा की शुरुआत की थी। इसे ‘डेबिट कार्ड ईएमआई’ के नाम से जाना जाता है। इस सुविधा के जरिए कस्टमर अपने हाई वैल्यू ट्रांजेक्शन को आसान किस्तों में बदल सकता है। बैंक की ओर से बताया गया कि इस ऑफर के तहत कस्टमर को तुरंत पर्सनल लोन की तरह राशि स्वीकृत हो जाएगी। कस्टमर ई-कॉमर्स और शॉपिंग पोर्टल्स के जरिए प्रोडेक्ट खरीद सकते हैं। शुरुआत में इसके लिए 50,000 रुपए तक का लोन मिलेगा। फिलहाल ये सेवा केवल Kissht पर लॉन्च की गई है।

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने भी अपने खाताधारकों के लिए डेबिट कार्ड के जरिए क्लिपकार्ट पर खरीददारी की सेवा शुरू की थी। फ्लिपकार्ट से खरीददारी करने पर कस्टमर्स तीन अवधि- 6 महीने, 9 महीने और 1 साल में पैसों का भुगतान करने का विकल्प दिया था। यही नहीं, देश के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक आईसीआईसीआई ने देश में सबसे पहले यह सुविधा अपने ग्राहकों को दी थी। आईसीआईसीआई बैंक के डेबिट कार्डधारक जिनका बैंक में एफडी है, वह इस सुविधा के तहत उत्पाद खरीद और उसका भुगतान 3, 6, 9 या 12 महीने की ईएमआई में कर सकते थे। [एजेंसी]




Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com