Home > Business > सावधान: WhatsApp में है एक सुरक्षा संबंधी चूक !

सावधान: WhatsApp में है एक सुरक्षा संबंधी चूक !

WhatsAppनई दिल्ली- WhatsApp के जरिए भेजे गए एनक्रिप्टेड संदेशों को बीच में ही पढ़ा जा सकता है। एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट में यह दावा किया गया है। इस रिपोर्ट में कहा गया कि व्हाट्सएप में एक सुरक्षा संबंधी चूक है जिसके कारण फेसबुक के कर्मचारी व अन्य लोग इसके एनक्रिप्टेड संदेशों को पढ़ सकते हैं या उसे बाधित कर सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि जिस तरह की ए्क्रिरप्शन पॉलिसी फेसबुक ने व्हाट्सएप के लिए तैयार की है, उससे ऐसा किया जा सकता है।

साइबर सिक्योरिटी पर काम करने वाले कैलिफोर्निया यूनिवर्सटी के शोधकर्ता टोबिस बॉएल्टर के मुताबिक फेसबुक ने व्हाट्सएप के सिगनल प्रोटोकॉल में बदलाव किया है। इस बदलाव की वजह से फेसबुक का कोई भी कर्मचारी व्हाट्सएप पर सभी मैसेज को आसानी से पढ़ सकता है। अगर कोई सरकार इस तरह की जानकारी मांगती है, तो फेसबुक उसको आसानी से दे सकता है। इसके बाद से सवाल उठने लगे कि इस तरह तो सरकार किसी की भी जासूसी कर सकती है, जो कि निजता का उल्लंघन है।

व्हाट्सएप ने दावा खारिज किया
हालांकि व्हॉट्सएप ने उन खबरों को खारिज किया है जिसमें बताया गया था कि उसके प्लेटफार्म पर भेजे जाने वाले एनक्रिप्टेड संदेश को बीच में रोककर पढ़ा जा सकता है या बाधित किया जा सकता है। व्हॉट्सएप ने कहा कि साल 2016 के अप्रैल से ही व्हाट्सएप कॉल और संदेश शुरू से अंत तक डिफॉल्ट रूप से एनक्रिप्टेड होते हैं। एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन का मतलब है कि मैसेज केवल सेंडर और रिसीवर के द्वारा ही पढ़ा जा सकता है। [एजेंसी]




Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com