Home > India > सूरत में बनेगी विश्व की सबसे ऊंची इमारत

सूरत में बनेगी विश्व की सबसे ऊंची इमारत

Become the world's tallest building in the city of Suratअहमदाबाद – दुबई के “ बुर्ज खलीफा ” का विश्व की सबसे ऊंची इमारतो में सुमार होता है ,अक्सर लोग उस इमारत को देखने दुबई जाते है । पर अब जल्दी ही दुनिया के लोग गुजरात के सूरत में विश्व की सबसे ऊंची इमारत देखने आयंगे । मुंबई के एक बिल्डर ने यह साहसीक कदम उठाने का बीड़ा लिया है । जानकार सूत्रों के मुताबिक लगभग 1.2 km ऊंची बील्डींग 1200 करोड मे बनने वाली है । जिसको नई टेक्नोलोजी की मदद से बनाया जायगा ।

“ सूरत के कलेक्टर राजेन्द्रकुमार ने कहा की एक नई टेक्नोलोजी के सहयोग से बील्डर हरिहर महापात्रे इस बील्डिंग को सूरत स्थित “ खाजोड़ “ मे बनाना चाहते है और इस प्रस्ताव को “ गुजरात इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलोपमेंट बोर्ड “ के पास भेज दीया है | “

“ इस बील्डिंग की ऊंचाई 1.2 km है ऐसे मे एयर पोर्ट ओथोरेटी ऑफ इंडिया जैसी अनेक एजंसीयो की मंजूरी इस आइकोनिक बील्डिंग के लीये लेनी पड़ेगी ,1200 करोड़ के खर्चे की ये बील्डिंग के लिए बील्डर ने 1 चोरस km जमीन मांगी है |”

“ अगर ये बील्डिंग बन जाती है तो देश के साथ साथ गुजरात का नाम भी ऊंचा हो जाएगा इस मेघा प्रोजेक्ट के लीये “ खाजोड़ ‘ स्थित प्रस्तावीत “ ड्रीम सीटी “ को पसंद किया गया है | ये बील्डिंग विश्व की सबसे ऊंची दुबई स्थित “ बुर्ज खलीफा “ से भी ऊंची याने 1.2 km होगी | ‘

 एक नजर “ बुर्ज खलीफ़ा ” पर
“ बुर्ज खलीफ़ा ” 828 मीटर की ऊंचाई की है बुर्ज ख़लीफ़ा को 96 किलोमीटर दूर से भी साफ साफ देखा जा सकता है। बुर्ज ख़लीफ़ा दुबई में आठ अरब डॉलर की लागत से छह साल में निर्मित 828 मीटर ऊंची 168 मंज़िला दुनिया की सबसे ऊंची इमारत है (जनवरी, सन् 2010 में)। इसका लोकार्पण 4 जनवरी, 2010 को भव्य उद्घाटन समारोह के साथ किया गया था बुर्ज का आर्कीटेक था “ एड्रीयान स्मीथ “ और डेवलपर था ‘ एमार प्रोपर्टीस “ 6  जनवरी 2004 के दीन इस बील्डिंग को बनाने की शुरुवात हुई थी जो 2010 मे सम्पूर्ण हुई |”

रिपोर्ट :- तुलसीभाई पटेल
 

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com