Home > India > भीख मांगने वालों से वसूला 70 लाख रुपये जुर्माना

भीख मांगने वालों से वसूला 70 लाख रुपये जुर्माना

beggingमुंबई – भिखारियों से 70 लाख जुर्माना, सुनने में यह बात बेशक किसी अजूबे से कम न लगे लेकिन है बिल्कुल सच। मुंबई में आरपीएफ ने रेल और रेल परिसर में भीख मांगने पर सालभर में लगभग 70 लाख रुपये जुर्माना वसूला है।

पुलिस ने भीख मांगने के आरोप में सालभर में कुल 64 हजार से ज्यादा लोगों पर कार्रवाई की। इनमें से अधिकतर के खिलाफ जुर्माना लगाया गया। कुछ लोगों को जेल भी भेजा गया।

भिखारियों से वसूला जाने वाले जुर्माने में हर साल वृद्िध होती जा रही है, हालांकि वो बात अलग है कि इसके साथ ही भीख मांगने वालों की संख्या में भी इजाफा होता जा रहा है। बताते चलें कि ट्रेनों और ट्रेन परिसर में भीख मांगना कानून अपराध है।

मीडिया में आई खबरों के अनुसार मुंबई में लोकल ट्रेनों में भीख मांगने वालों की काफी बड़ी तादाद है। लोकल ट्रेनों से मुंबई के लाखों लोग रोजाना सफर करते हैं। ऐसे में भिखारियों के लिए यहां भीख मांगना काफी मुफीद रहता है। मुंबई की रेलवे पुलिस इन लोगों के खिलाफ लगातार कार्रवाई करती है।

बीते साल भी भीख मांगने के आरोप में लगभग 64 हजार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई। इन लोगों से लगभग 70 लाख रुपये जुर्माना भी वसूला गया। ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि अगर भीख मांगने वालों से जुर्माना इतना वसूला गया है तो इनकी कमाई कितनी होगी।

बताया जाता है कि भीख मंगवाने के लिए कई गैंग भी काम करते हैं जो पुलिस और आरपीएफ से सेटिंग कर अपने आदमियों से भीख मंगवाते हैं। ऐसे में साफ है कि पुलिस सख्ती से काम करे तो जुर्माने का यह आंकड़ा करोडों में पहुंच सकता है।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com