पुलिस की नई पहल से मिलेगी महिलाओं को सुरक्षा - Tez News
Home > India News > पुलिस की नई पहल से मिलेगी महिलाओं को सुरक्षा

पुलिस की नई पहल से मिलेगी महिलाओं को सुरक्षा

demo pic

demo pic

बैतूल- बैतूल पुलिस द्वारा ग्रामीण महिलाओं एवं बालिकाओं के बीच सुरक्षित वातावरण निर्मित करने के उद्देश्य अभिनव समर्थ संगिनी कार्यक्रम प्रारंभ किया गया है।

इस अभियान के तहत ग्राम की आंगनबाड़ी व आशा कार्यकर्ता तथा विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वाली महिलाएं आपस में संगिनी बनकर आसपास होने वाले अपराधों की रोकथाम में मददगार बनेगीं। समर्थ संगिनी महिलाएं परिवारों में आपसी छोटे-मोटे विवादों को मध्यस्थता से सुलझाने में भी मदद करेगीं।

पुलिस विभाग के बीट प्रभारी इन आंगनबाड़ी एवं आशा कार्यकर्ताओं तथा समर्थ संगिनी महिलाओं से साप्ताहिक संपर्क करेंगे एवं गांव में चल रही गतिविधियों की जानकारी लेंगे। यह प्रयोग ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं के दुव्र्यापार रोकने में भी मददगार साबित होगा।

अभियान के तहत बुधवार को आमला में आयोजित कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक राकेश जैन ने कहा कि प्रत्येक पंचायत में आंगनबाड़ी एवं आशा कार्यकर्ता महिलाओं के सीधे संपर्क में रहती है। जो महिलाएं सीधे पुलिस तक नहीं पहुंच पातीं, वे महिलाएं इन कार्यकर्ताओं से अपनी समस्याएं साझा कर सकती हैं।

अभियान के तहत प्रत्येक गांव में महिलाओं का समर्थ संगिनी ग्रुप तैयार किया जाएगा। समर्थ संगिनी ग्रुप की महिलाओं द्वारा पीडि़त महिलाओं को न सिर्फ सुरक्षा प्रदान की जाएगी बल्कि आवश्यकता पडऩे पर पुलिस की मदद उपलब्ध कराने में भी वे सहयोग करेगीं।

पुलिस के बीट प्रभारी इनसे संपर्क कर महिलाओं के विरूद्ध होने वाले अपराधों एवं अन्य गैरकानूनी गतिविधियों की जानकारी लेंगे एवं उनको तत्काल रोकने की प्रभावी पहल करेंगे। कार्यक्रम में नगरपालिका अध्यक्ष आमला लाजवंती नागले ने कहा कि इस अभियान से निश्चित ही महिलाओं के साथ घटित होने वाले अपराधों में कमी आएगी।

समर्थ संगिनी महिलाएं समाज में आसपास घटित हो रहे अपराध जैसे जुआ, सट्टा, अवैध शराब की रोकथाम के लिए भी पुलिस एवं समाज के बीच सेतु का कार्य करेगीं। उन्होंने कहा कि महिलाओं का दल नशा मुक्ति, भ्रूण हत्या, बाल श्रम, बाल विवाह आदि कुरीतियों के विरूद्ध समाज में जनजागृति लाने का भी कार्य करेगा।

कार्यक्रम में उच्चतर माध्यमिक विद्यालय आमला की प्राचार्य रूबी रमन ने बालिकाओं के साथ आने वाली समस्याओं के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि वे अपनी समस्याएं खुलकर समर्थ संगिनी महिलाओं को बताएं, ताकि तत्परता से उनका निराकरण किया जा सके।

इस दौरान महिला सेल की निरीक्षक प्रीति तिवारी ने 100 डायल पुलिस सुविधा की जानकारी देते हुए बताया कि कोई भी परेशानी होने पर इस नंबर पर डायल करने पर शीघ्रता से पुलिस उपलब्ध होती है।

कार्यक्रम का संचालन शौर्य दल की अध्यक्ष शिखा भौरासे द्वारा किया गया। कार्यक्रम में सहयोग महिला बाल विकास विभाग के चैयन्त बुड़ेकर द्वारा किया गया। इस दौरान एक मानव श्रृंखला भी निर्मित की गई, जिसमें सभी वर्ग की महिलाओं का प्रदर्शन कर महिला शक्ति को प्रदर्शित किया गया।

रिपोर्ट:- @अकील अहमद






loading...
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com