Home > India News > ग्रामीण स्तर पर स्वास्थ्य सुविधा बेहतर करने का लक्ष्य- कुलस्ते

ग्रामीण स्तर पर स्वास्थ्य सुविधा बेहतर करने का लक्ष्य- कुलस्ते

Ministers of State for Health Faggan Singh Kulasteमंडला – मोदी मंत्री मंडल में शामिल होने के बाद पहली बार अपने लोकसभा क्षेत्र मंडला पहुँचने पर फग्गनसिंह कुलस्ते के प्रथम मंडला आगमन पर भव्य स्वागत किया गया। पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ – साथ क्षेत्र की जनता ने भी उनका गर्म जोशी के साथ स्वागत किया। उनके सम्मान में जगह जगह आतिशबाजी की गई। बेंड बाजे के साथ मंडला के प्रवेश द्वार में कुलस्ते का स्वागत हुआ। कुलस्ते की स्वागत रैली में बड़ी संख्या में पार्टी कार्यकर्त्ता शामिल हुए।

इस अवसर पर मीडिया से बात करते हुए कुलस्ते ने मंडला क्षेत्र की जनता की तरफ से प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को इस जिम्मेदारी के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि उनकी प्राथमिकता स्वास्थ्य सेवाओं को आम आदमी तक पहुँचाना है। उनकी कोशिश रहेगी कि ग्रामीण क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर किया जाए। उन्होंने मंडला में मेडिकल कॉलेज शुरू करने की कोशिश करने की भी बात कही।

भारत सरकार में केन्द्रीय मंत्री का पदभार ग्रहण करने के पश्चात् फग्गनसिंह कुलस्ते के प्रथम मंडला आगमन पर भव्य व ऐतिहासिक स्वागत पार्टी कार्यकर्ता व क्षेत्र की जनता ने गर्म जोशी के साथ किया। गाँवों से लेकर शहर तक प्रधानमंत्री मोदी के तथा भाजपा के जयघोष के नारों के साथ आतिशबाजी, पारम्परिक नृत्य, ढ़ोल बैंड की धुन में लोग जश्न के साथ फूल मालाऐं पहना कर केन्द्रीय मंत्री कुलस्ते का स्वागत किया । जिला भारतीय जनता पार्टी नगर भाजपा, ग्रामीण मण्डल व युवा मोर्चा द्वारा पार्टी कार्यालय में साफा सरोंपा तलवार भेंट कर स्वागत किया, तथा श्री कुलस्ते का फल से तुलादान किया गया।

भाजपा जिला कार्यालय में आयोजित स्वागत सभा में श्री कुलस्ते ने कहा कि जनता की सेवा ही हमारी सरकार का काम है। केन्द्र में अटल जी की सरकार ने एम्स का विस्तार 6 राज्यों में किया। 2017 तक म.प्र. के भोपाल स्थित एम्स को पूर्ण विकसित कर जनता की चिकित्सा सेवा की व्यवस्था करेंगे। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र में बेहतर स्वास्थ्य सेवाऐं पहुचाना हमारा पहला लक्ष्य है। प्रदेश के जबलपुर, रीवा, ग्वालियर मेडिकल काॅलेज को केन्द्र से अतिरिक्त राशि उपलब्ध करायी गई है। मण्डला संसदीय क्षेत्र के विकास व मूलभूत जरूरतों को समय पर पूर्ण करना, रेल्वे ब्रॉडगेज व राष्ट्रीय राज मार्ग का काम समय सीमा में पूर्ण कर विकास की अन्य योजनाओं को लागू करेंगें ।

मंडला में स्वागत रैली के पूर्व केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते नारायणगंज जनपद पंचायत के ग्राम टिकरिया में वन विभाग द्वारा आयोजित काष्ठ लाभांष वितरण एवं वनोपज सहकारी समितियों के सम्मेलन में शामिल हुए।

सम्मलेन को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि देश में ग्राम स्तर तक स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार कर लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने का प्रयास किया जायेगा। इस कार्य में राज्य सरकारों का पूरा सहयोग किया जायेगा। उन्होंने वन समितियों के 638 हितग्राहियों को काष्ठ लाभांष की राषि से साईकिल, गैस चूल्हा, कुकर आदि सामग्री का वितरण भी किया। केंद्रीय राज्य मंत्री ने नवनिर्मित वनपरिक्षेत्र कार्यालय एवं परिक्षेत्र अधिकारी आवासग्रह का लोकार्पण भी किया।

अपने संबोधन में उन्होंने ने कहा कि भारत सरकार ने राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के जरिए ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए प्रयास किये हैं। इन्हें और अधिक विस्तारित किये जाने के प्रयास किये जाएंगे। गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले दीनदयाल स्वास्थ्य कार्डधारी हितग्राहियों के परिवार को तीस हजार रूपये वार्षिक का निःशुल्क उपचार उपलब्ध कराया जाता है। इसी प्रकार शासन द्वारा लोगों के लिए अनेकों योजनाएं संचालित हैं ग्रामीण उनका पूरा-पूरा लाभ उठाने का प्रयास करें।

रिपोर्ट- @सैयद जावेद अली

Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .