Home > India > तृप्ति देसाई ने हाजी अली दरगाह में प्रवेश किया, खुशी जताई

तृप्ति देसाई ने हाजी अली दरगाह में प्रवेश किया, खुशी जताई

File-Photo

File-Photo

मुंबई- प्रसिद्ध हाजी अली दरगाह में महिलाओं के प्रवेश की इजाजत संबंधित मुंबई हाईकोर्ट के फैसले का महिला अधिकारों के लिए काम करने वाले संगठन भूमाता ब्रिगेड की प्रमुख तृप्ति देसाई ने स्‍वागत किया अौर रविवार को हाजी अली दरगाह में प्रवेश किया और इस दौरान उन्हें किसी तरह का विरोध नहीं झेलना पड़ा इसलिए उन्होंने खुशी जताई।

तृप्ति ने कहा, ‘हाजी अली दरगाह में प्रवेश करने पर किसी ने नहीं रोका, कई मुस्लिम महिलाओं ने हमारा समर्थन किया इससे मैं काफी खुश हूं। शनिदेव की जिस तरह हमने पूजा-अर्चना की उसी तरह हाजी अली दरगाह में भी हमने प्रवेश किया।‘

प्रसिद्ध हाजी अली दरगाह में महिलाओं के प्रवेश की इजाजत संबंधित मुंबई हाईकोर्ट के फैसले का तृप्ति देसाई ने स्वागत किया था और कहा था, ‘हम हाई कोर्ट के फैसले का स्वागत करते हैं और आज दरगाह में महिलाओं के साथ प्रवेश करेंगे।’

ज्ञात हो कि हाजी अली दरगाह में पहले महिलाओं के प्रवेश की मनाही थी। दरगाह के गर्भगृह में महिलाओं के प्रवेश पर साल 2011 से प्रतिबंध लगा हुआ था।

बता दें कि तृप्ति करीब 12 बजे मुंबई पहुंचीं उसके बाद वह हाजी अली दरगाह पर गईं। तृप्ति ने कहा था कि पिछली बार जब वह हाजी अली गई थीं। तब हाईकोर्ट में जीत के लिए दुआ मांगी थी। अब दुआ कबूल हो गई हैं इसलिए वह चादर चढ़ा कर सुप्रीम कोर्ट में जीत के लिए दुआ मांगेगी।

बता दें कि हाजी अली दरगाह मुंबई के वरली तट के निकट एक छोटे से टापू पर स्थित है। इसमें सैयद पीर हाजी अली शाह बुखारी की मजार है जिनके प्रति विभिन्न समुदायों के लोग श्रद्धा रखते हैं।

हाजी अली उज्बेकिस्तान के बुखारा प्रान्त से सारी दुनिया का भ्रमण करते हुए भारत पहुंचे थे। उनकी दरगाह पर गुरुवार और शुक्रवार को जायरीन का बड़ा हुजूम देखने को मिलता है। देश और विदेश से लोग यहां पहुंचते हैं।




Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com