Home > State > Bihar > बिहार चुनाव :10 जिलों की 49 सीटों पर वोटिंग जारी

बिहार चुनाव :10 जिलों की 49 सीटों पर वोटिंग जारी

 

voting line

पटना- बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के तहत आज 49 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। सुबह 7 बजे शुरू हुई वोटिंग प्रकिया के पहले 3 घंटों में 20 फीसदी से ज्‍यादा मतदान हुआ। सुबह 10 बजे तक 20.2 फीसदी मतदान रिकॉर्ड किया गया।

मतदान के लिए सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है। पहले चरण में राज्‍य के 10 जिलों समस्तीपुर, बेगूसराय, खगडि़या, भागलपुर, बांका, मुंगेर, लखीसराय, शेखपुरा, नवादा और जमूई के कुल 49 विधानसभा क्षेत्रों में वोट डाले जा रहे हैं, जिसके लिए कुल 586 उम्‍मीदवार मैदान में हैं। ज़्यादातर विधानसभा क्षेत्रों में वोटिंग सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक होगी, जबकि कुछ विधानसभा क्षेत्रों में वोटिंग का समय शाम चार बजे और शाम 3 बजे तक रहेगा।

दरअसल, इस बार राजनीतिक समीकरणों पहले के मुकाबले बिल्कुल नए हैं। पहली बार लालू यादव और नीतीश कुमार एक साथ विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं, तो दूसरी तरफ ये चुनाव सीधे तौर पर पीएम बनाम सीएम की प्रतिष्ठा से जुड़ गया है।

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी आर. लक्ष्मणन ने बताया, ‘मतदान को शांतिपूर्ण संपन्न कराए जाने तथा सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था के लिए अर्धसैनिक बलों के साथ कुल 1,55,073 सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है। इनमें केंद्रीय अर्धसैनिक बल और राज्य पुलिसकर्मी शामिल हैं। चुनावी इलाके पर नजर रखने और हवाई निगरानी के लिए पांच हेलिकॉप्टर और ड्रोन की सेवा लिए जाने के साथ पहाड़ी इलाके में निगरानी के लिए 50 पुलिस बल की तैनात किए गए हैं।

दियारा इलाके में 33 मोटरबोट के जरिए गश्ती की जा रही है। लक्ष्मणन ने बताया, ‘चुनाव प्रक्रिया पर पैनी नजर बनाए रखने तथा निष्पक्ष ढंग से चुनाव संपन्न कराए जाने के लिए 49 सामान्य पर्यवेक्षक, 18 एक्पेंडिंग आब्जर्वर, दस-दस पुलिस एवं जागरुकता पर्यवेक्षक एवं 2600 माइक्रो आब्जर्वर की तैनाती के साथ 935 वीडियो कैमरे, 339 एंड्रॉयड मोबाइल, 576 लाइव वेब कास्टिंग की व्यवस्था की गई है। मतदान के लिए बनाए गए 13,212 मतदान केंद्रों पर 63624 मतदानकर्मियों की तैनाती की गई है।

583 उम्मीदवारों में 54 महिलाएं
पहले चरण में भाग्य आजमा रहे 583 उम्मीदवारों में 54 महिलाएं हैं। समस्तीपुर, मोरवा, मोहिद्दीनगर, रोसडा, बछवाड़ा, बेगूसराय, खगड़िया, परबत्ता, बिहपुर, अमरपुर, धोरैया, कटोरिया, गोविंदपुर और चकाई में एक से अधिक महिला उम्मीदवार हैं।

लक्ष्मणन ने बताया कि नक्सल प्रभावित इलाकों और सुरक्षा के मद्देनजर तारापुर, जमालपुर, सूर्यगढ़ा, रजौली, गोविंदपुर, सिकंदरा, जमुई, झाझा और चकाई में मतदान का समय सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे और अलौली, बेलदौर, कटोरिया और बेलहर में मतदान का समय सुबह 7 बजे से दोपहर 4 बजे तक तथा बाकी अन्य विधानसभा क्षेत्रों में मतदान का समय सुबह 7 बजे से दोपहर 4 बजे तक निर्धारित किया गया है।चुनाव प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार व आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद की अगुवाई में बड़े नेताओं ने अपने-अपने गठबंधन के उम्मीदवारों के पक्ष में जोरदार प्रचार किया और रैलियां संबोधित की।

मतदाताओं के दृष्टिकोण से इन 49 विधानसभा क्षेत्रों में लखीसराय विधानसभा क्षेत्र सबसे बड़ा और बरबिघा सबसे छोटा विधानसभा क्षेत्र है। क्षेत्रफल के दृष्टिकोण से इन 49 विधानसभा क्षेत्रों में चकाई सबसे बड़ा और भागलपुर विधानसभा क्षेत्र सबसे छोटा है। लक्ष्मणन ने बताया कि समस्तीपुर जिला के मोरवा और मोहिद्दीनगर विधानसभा क्षेत्रों में सबसे अधिक और नवादा जिला के वारसलिगंज में सबसे कम उम्मीदवार हैं।

बिहार में बीएसपी का कोई खास जनाधार नहीं है, लेकिन इस पार्टी ने पहले चरण की इन 49 सीटों पर सबसे अधिक 41 पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। बिहार में 12 अक्टूबर से पांच नवंबर के बीच पांच चरणों में चुनाव होना है। सभी चरणों के चुनाव की मतगणना आठ नवंबर को होगी। 243 सदस्यीय मौजूदा बिहार विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को समाप्त हो रहा है।

 

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com