Home > State > Bihar > मांझी और पासवान की बैठक, सीट बंटवारे पर चर्चा

मांझी और पासवान की बैठक, सीट बंटवारे पर चर्चा

 

paswan manjhi

पटना-बिहार विधानसभा चुनाव में सीटों के बंटवारे के मसले को हल करने के लिए भाजपा ने सहयोगियों के साथ अंतिम दौर की बातचीत शुरू कर दी है। अंतिम दौर की बातचीत से पहले सहयोगी दल अब भी भाजपा के तय किए गए फार्मूले के हिसाब से मिली सीटों की संख्या को बढ़ाने के प्रयास में जुटे हैं।

इस क्रम में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने रालोसपा के महासचिव शिवराज सिंह के साथ अंतिम दौर की बात की। इस क्रम में शाह ने लोजपा प्रमुख रामविलास पासवान और हम के मुखिया जीतनराम मांझी के साथ बैठक कर बंटवारे को अंतिम रूप दे रहे हैं।

इस बीच भाजपा ने सहयोगियों के लिए दी गई सीटों को बातचीत के बाद चिन्हित करने का काम भी पूरा कर लिया है। हालांकि 5 सुरक्षित सीटों पर लोजपा और हम के दावे से उपजे विवाद का पार्टी हल नहीं निकाल पाई है। माना जा रहा है कि इस मुद्दे का हल निकालने के बाद पार्टी शनिवार या रविवार को सीटों के बंटवारे का सार्वजनिक घोषणा कर देगी।

उल्लेखनीय है कि भाजपा ने लोजपा को 35, रालोसपा को 20 और हम के लिए 13 सीटें तय की हैं। पार्टी बिना किसी विवाद के सीटों के बंटवारे का दावा तो कर रही है, मगर सहयोगी दलों का कहना है कि फिलहाल भाजपा की ओर से तय की गई सीटों से अधिक सीटें हासिल करने का प्रयास जारी है।

भाजपा ने बिहार चुनाव के लिए सीटों के बंटवारे को अपनी ओर से अंतिम रूप दे दिया है। सहमति बनाने के लिए इसके अंतिम कड़ी में सहयोगियों के साथ आखिरी दौर की बातचीत जारी है। लोजपा सूत्रों ने माना कि भाजपा ने उसे 35 सीटें देने का प्रस्ताव दिया है, मगर पार्टी 5 और सीटें मांग रही हैं। जबकि मांझी ने यह कह कर सीट बंटवारे के फार्मूले पर नाराजगी जाहिर की है कि बंटवारे में उनकी पार्टी को कम सीटें मिलने का राजग को नुकसान उठाना होगा। हम 15 सीट से कम पर तैयार नहीं है।

मांझी की नाराजगी की खबरों के बीच राजद से निष्कासित हो कर नई पार्टी बनाने वाले सांसद पप्पू यादव ने मांझी के साथ बिहार निवास में चर्चा की। जबकि रालोसपा ने कार्यकारिणी की बैठक में भाजपा के प्रस्ताव पर चर्चा की। भाजपा सूत्रों ने बताया कि फिलहाल बंटवारे को अंतिम रूप देने के लिए शाह पासवान और मांझी से बातचीत कर रहे हैं। इस बातचीत में सुरक्षित सीटों का विवाद सुलझाने की कोशिश होगी। अगर विवाद सुलझ गया तो सीटों के बंटवारे की घोषणा शनिवार को कर दी जाएगी।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com