Home > India > हिंदुत्व थोपना चाहती है BJP, बीफ खाना हमारा अधिकार

हिंदुत्व थोपना चाहती है BJP, बीफ खाना हमारा अधिकार

पशु बाजारों में मवेशियों की बिक्री के केंद्र सरकार के नोटिफिकेशन के विरोध में दो पूर्व बीजेपी नेताओं ने शनिवार को मेघालय में बीफ फेस्टिवल का आयोजन किया। इसमें सैकड़ों लोग शामिल हुए। पिछले हफ्ते बीजेपी वेस्ट गारो हिल्स के जिला अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने वाले बर्नार्ड एन मारक ने कहा, यह फेस्टिवल वेस्ट गारो हिल्स के जिला हेडक्वॉटर्स के टुरा में आयोजित किया गया और आने वाले हफ्तों में और भी पड़ोसी जिलों में आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि रात 8 बजे तक 500 लोग इसमें शामिल हुए थे। हमें उम्मीद है कि कई और लोग भी इसमें शामिल होंगे। नॉर्थ गारो हिल्स के जिला अध्यक्ष बच्चू सी मारक के पार्टी छोड़ने के बाद इलाके के 500 युवा विंग के कार्यकर्ताओं ने भी इस्तीफा दे दिया।

एचटी की रिपोर्ट के मुताबिक, मेघालय में प्रतिभागियों ने शनिवार को संगीत और नृत्य के साथ पारंपरिक बीफ व्यंजनों के साथ चावल उबला। इसे एक स्थानीय पेय बिची के साथ परोसा गया। नरेंद्र मोदी सरकार के 3 साल पूरे होने के जश्न में पार्टी आलाकमान ने बीफ पार्टी के आयोजन की अनुमति नहीं दी थी। इसके चलते आने वाले दिनों में कई और बीजेपी कार्यकर्ताओं के पार्टी छोड़ने की उम्मीद है।

बर्नार्ड ने कहा, इस बिछी-बीफ उत्सव का मकसद हमारे स्थानीय कानूनों और परंपराओं का अनादर करने को लेकर बड़े नेताओं को चेतावनी देना है। बीफ खाना हमारा अधिकार है और इसका सभी को सम्मान करना चाहिए। बीफ खाना देश के कई भागों से उलट मेघालय के ईसाई बहुल इलाकों में आम बात है और केंद्र सरकार का नोटिफिकेशन यहां के लोगों को पसंद नहीं आया। एक पूर्व पार्टी ने नेता ने कहा, मैंने बीजेपी इसलिए छोड़ी, क्योंकि वह हम लोगों पर हिंदुत्व विचारधारा थोपना चाहती है।

हमें पार्टी में अलग-थलग सा महसूस हो रहा था। बीफ खाना हमारी परंपरा का हिस्सा है और फेस्टिवल का आयोजन का मकसद यही दिखाना है। इन घटनाओं को अगले साल यहां होने वाले विधानसभा चुनावों के मद्देनजर बीजेपी के लिए गलत खबरों के तौर पर देखा जा रहा है। गारो हिल्स में राज्य की कुल सीटों में से 24 सीटें आती हैं, जो सत्ताधारी कांग्रेस सरकार को हटाने में अहम योगदान दे सकती हैं।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com