Home > Latest News > यहां बिकती है दुल्हन, सजता है बाजार

यहां बिकती है दुल्हन, सजता है बाजार

किसी बाजार में दुल्हन भी बिकती हो क्या आप कभी इस बारे में सोच सकते हैं..? अगर नहीं तो चलिए आज आपको हम दुनिया के एक ऐसे ही बाजार के बारे में बताएंगे..

एक रिपोर्ट के मुताबिक बुल्गारिया की स्तारा जागोर नामक जगह पर हर साल एक बाजार लगता है जहां आकर दूल्हा अपनी पसंद की दुल्हन खरीदकर उसे अपनी पत्नी बना सकता है। यह मेला साल में चार बार सजता है।

यह मेला ऐसे गरीब परिवारों द्वारा लगाया जाता है, जिनके आर्थिक हालात ऐसे नहीं है कि वे बेटी की शादी का खर्च उठा सकें। ये ऐसी शादियां हैं जहां लड़के वालों को दहेज नहीं दिया जाता। बल्कि यहां रिवाज उल्टा है। यहां लड़के को लड़की के परिवार को पैसे देने पड़ते हैं।

इस बाजार में लड़कियों को दुल्हन की तरह सजा-धजाकर ले जाया जाता है। बिकने वाली दुल्हनों में लगभग हर उम्र की लड़कियां-महिलाएं शामिल होती हैं।

दुल्हन खरीदने के लिए लड़का व उसके परिवार वाले यहां आते हैं। दूल्हा अपनी पसंद की लड़की चुनता है और फिर उसे उससे बात करने का मौका दिया जाता है।

लड़की पसंद आने पर उसे अपनी पत्नी स्वीकार कर लेता है और लड़की के परिवार वालों को तय रकम देता है। दुल्हन खरीदने का चलन गरीब परिवारों में यहां कई पुश्तों से चला आ रहा है। इस पर कानूनी रोक भी नहीं।

यह बाजार बुल्गारिया के कलाइदझी समुदाय द्वारा लगाया जाता है। समुदाय के अलावा कोई बाहरी व्यक्ति दुल्हन नहीं खरीद सकता। बाजार में वही परिवार होते हैं, जो अपनी लड़कियों की शादी करने के लिए आर्थिक रूप से कमजोर हैं।

बाजार में ये लड़कियां अकेले नहीं आती। उनके साथ परिवार का कोई न कोई सदस्य जरूर होता है। जब बात तय हो जाती है तो बाजार में लड़के को पसंद आई लड़की को उसके परिवारवालों को भी बहू मानना होता है।

यह एक नियम की तरह होता है और इसका पालन सख्ती से होता है।

Scroll To Top
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com