नई दिल्लीः बजट सत्र 2019 (Budget Session 2019) बृस्पतिवार को शुरू हुआ। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने प्रेस कान्फ्रेंस करके कहा कि सदन में सभी सांसदों को उपस्थित होकर एक अच्छी चर्चा में भाग लेना चाहिए। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind) ने प्रोटोकॉल के तहत सदन में पहुंचकर सांसदों को संबोधित किया।

अपने अभिभाषण में उन्होंने सरकार की योजनाओं को गिनाया। उन्होंने कहा कि सरकार ने उज्वला योजना के तहत 6 करोड़ से ज्यादा गैस कनेक्शन दिए हैं। आयुष्मान भारत योजना से स्वास्थ्य सुविधाएं सुधरी। 10 लाख से ज्यादा गरीबों ने अपना इलाज मुफ्त अस्पताल में करवाया।

राष्ट्रपति ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत कई करोड़ शौचालय बने हैं। जो माताओं-बहनों के लिए सुविधाजनक है। शल्य चिकित्सा के कृत्रिम यंत्रों के दाम कम हुए हैं। जिसके तहत लोगों का हर साल करोड़ो रुपए बच रहा है।

इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind) ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को भी याद किया। यहां उन्होंने कहा कि अटल जी ने बहुत सी योजनाओं को शुरू किया। लेकिन बाद में वह शिथिल हो गई। अब फिर से सरकार ने बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराई हैं।

मानव रहित रेलवे क्रासिंग, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, प्राकृतिक आपदा, नागरिकता संशोधन विधेयक, ट्रिपल तलाक, और अनारक्षित कोटे के लोगों को 10 प्रतिशत आरक्षण समेत कई योजनाओं के बारे में उन्होंने बताया। खेलो इंडिया को उन्होंने एक बेहतरीन योजना बताया और कहा कि राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पर मिल रहे पदक इसका सुबूत हैं।