Home > Business > जानिये एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी का पेमेंट कौन करता है

जानिये एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी का पेमेंट कौन करता है

कभी आपके मन में भी जिज्ञासा हुई होगी कि आखिर एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी दिन में कितने रुपए खर्च करते होंगे, कैसे कुछ खरीदते होंगे या कितने रुपए और क्रेडिट/डेबिट कार्ड रखते होंगे। इन सबका जवाब खुद मुकेश अंबानी ने दिया। रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के चेयरमैन अंबानी ने बताया कि वह कभी अपने साथ कैश या कोई कार्ड लेकर नहीं चलते।

मुकेश अंबानी ने एक कार्यक्रम के दौरान बताया कि बचपन से लेकर आज तक मैंने कभी कैश या कार्ड साथ में नहीं रखा। उन्होंने कहा, ‘मुझे कभी कैश या क्रेडिट कार्ड की जरूरत नहीं पड़ी, जब भी कहीं पेमेंट करना होता है तो मेरे साथ कोई ना कोई होता है जो मेरी जगह पेमेंट कर देता है।’

देश के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी एक महीने पहले ही एशिया के सबसे रईस व्यक्ति बने हैं। फोर्ब्स की ओर से रियल टाइम बिलियनर्स की लिस्ट में 42.1 अरब डॉलर यानी करीब 27,18,20,33,40,000 रुपए (27 खरब से भी कहीं ज्यादा) की संपत्ति के साथ चीन के हुइ का यान को पछाड़कर एशिया में अमीरों की लिस्ट में टॉप पर हैं।

एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी

देश के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी अब एशिया के सबसे रईस व्यक्ति बन गए हैं। फोर्ब्स की ओर से रियल टाइम बिलियनर्स की लिस्ट में 42.1 अरब डॉलर यानी करीब 27,18,20,33,40000 रुपये (2718अरब 20 करोड़ 33 लाख 40हजार) की संपत्ति के साथ चीन के हुइ का यान को पछाड़कर एशिया में अमीरों की लिस्ट में टॉप पर पहुंच गए हैं। बुधवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में 1.22 पर्सेंट के इजाफे के साथ 952.30 रुपये के स्तर पर पहुंचने से अंबानी की निजी संपत्ति में 466 मिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है।

दूसरी तरफ चीन के एवरग्रैंडे ग्रुप के चेयरमैन हुइ का यान की संपत्ति 1.28 बिलियन डॉलर घटकर 40.6 अरब डॉलर हो गई है। फिलहाल दुनिया के अमीरों की सूची में अंबानी 14वें स्थान पर हैं। यह सूची कारोबारियों की स्टॉक होल्डिंग और रियल टाइम एसेट्स के आधार पर तैयार की गई है। साल 2017 में मुकेश अंबानी की संपत्ति में बड़ा उछाल आया है। इयर-टू-डेट में रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में 75 पर्सेंट का इजाफा हुआ है।

याद रहे रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने सितंबर तिमाही में बड़ा मुनाफा दर्ज किया था। कंपनी को रिफाइनिंग और पेट्रोकेमिकल के रेवेन्यू में बड़े उछाल के चलते यह लाभ हुआ है। कंपनी के कंसोलिडेटेड नेट प्रॉफिट में 12.48 पर्सेंट का इजाफा हुआ है। कंपनी को 30 सितंबर में समाप्त हुई तिमाही में 8,109 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हासिल हुआ है। इससे पहले बीते साल की इसी तिमाही में कंपनी की आय 7,209 करोड़ रुपये थी। गौरतलब है कि बुधवार को ही रिलायस इंडस्ट्रीज 6 लाख करोड़ रुपये के मार्केट कैपिटलाइजेशन वाली भारत की पहली कंपनी बन गई है।

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .