Home > Business > हर घर में फ्री बिजली देंगे बाबा रामदेव !

हर घर में फ्री बिजली देंगे बाबा रामदेव !

बाबा रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद जल्द ही सोलर पॉवर के बिजनेस में उतरने जा रही है। इसके साथ ही कंपनी देश के प्रत्येक घर में सौर उर्जा के जरिए न केवल फ्री बिजली पहुंचाएगी बल्कि खुद प्लांट लगाकर इसके लिए पैनल का निर्माण भी करेगी।

पतंजलि आयुर्वेद के एमडी आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि सोलर पॉवर के बिजनेस में उतरने के लिए पूरी तैयारी कर ली है और कंपनी जल्द ही इसकी घोषणा करेगी। यह हमारी स्वेदशी पॉलिसी का हिस्सा है।

एफएमसीजी के बाद अब इन्फ्रास्ट्रकचर में करेगी प्रवेश

बालकृष्ण ने कहा कि अब वो एसएमसीजी सेगमेंट के बाद इस सेक्टर में उतरेंगे, क्योंकि इसमें अभी ग्रोथ की काफी गुंजाइश है। 1996 में खोली गई कंपनी ने पिछले वित्त वर्ष में 10 हजार करोड़ से अधिक का कारोबार किया था। वहीं इसका अगले साल तक 20-25 हजार करोड़ रुपये का कारोबार करने का लक्ष्य है।

इससे पहले खोली थी सिक्युरिटी कंपनी

योग, आयुर्वेदिक दवाएं और फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स के बाद बाबा रामदेव ने अब अपनी खुद की प्राइवेट सिक्योरिटी सर्विस लांच की थी। इसके लिए हरिद्वार स्थित पतंजलि में सौ से ज्यादा लोगों को ट्रेनिंग दी गई थी।

ये रखा है कंपनी का नाम

रामदेव ने अपनी जो यह कंपनी खोली है उसका नाम पराक्रम सुरक्षा प्राइवेट लिमिटेड रखा है। इसके साथ ही कंपनी का लोगो रखा गया है ‘पराक्रम सुरक्षा आपकी रक्षा’। बाबा रामदेव ने कंपनी को लांच करते हुए कहा कि पतंजलि ने लोगों को इससे पहले योग, आयुर्वेद और स्वदेशी उत्पादों के लिए जागरुक किया है। अब हम सुरक्षा के प्रति जागरुक करेंगे, जिससे देश की सुरक्षित रखने में लोग अपना योगदान कर सकें।

40 हजार करोड़ रुपये का है सालाना बिजनेस

देश भर में सिक्योरिटी देने वाली कंपनियों की तादाद बहुत ही सीमित है। फिलहाल यह चालीस हजार करोड़ का बिजनेस है और 2020 तक यह 80 हजार करोड़ का हो जाएगा। रामदेव ने कहा कि उनकी सिक्योरिटी एजेंसी केवल पतंजलि की यूनिट और ऑफिसों की रक्षा के अलावा शॉपिंग मॉल, कार्पोरेट ऑफिस और निजी तौर पर व्यक्तियों को सुरक्षा सेवाएं देगी। पहले बैच में सौ लोगों को ट्रेनिंग दी गई है। इसके बाद हर महीने 100-100 के बैच में ट्रेनिंग दी जाएगी।

अगले साल से बेचेंगे कपड़े और जींस

अप्रैल से बाबा रामदेव का पतंजलि ग्रुप पूरे देश में अपनी जींस को लॉन्च कर देगा। खाने पीने और रोजमर्रा के सामान बेचने के बाद अब बाबा रामदेव अपने कपड़े के स्टोर पूरे देश में खोलने की तैयारी कर ली है।

लाइवमिंट के अनुसार, रामदेव के प्रवक्ता एस के तिजारावाला ने कहा कि वो अपने स्वदेशी कपड़े की दुकानें जल्द खोलने जा रही है। इन स्टोर में बच्चों, महिलाओं और पुरुषों के लिए पूरी रेंज उपलब्ध होगी। कंपनी ने फिलहाल पहले साल में बिक्री के लिए 5 हजार करोड़ रुपये का टारगेट रखा है।

तिजारावाला ने कहा कि कंपनी सबसे पहले हाथ से बुने कपड़ों के अलावा, मशीन से बने कपड़ों को भी बेचेगी, जिसमें डेनिम से बने कपड़े भी शामिल होगें।

परिधान होगा नए स्टोर का नाम

तिजारावाला ने कहा कि उनके स्टोर का नाम परिधान होगा। शुरुआती चरण में 250 स्टोर खोले जाएंगे। इसके बाद इनका विस्तार किया जाएगा। पतंजलि के कपड़े बिग बाजार सहित देश के अन्य रिटेल आउटलेट्स जैसे कि खादी भवन से भी बेचे जाएंगे।

फेसबुक, गूगल से भी किया करार

पतंजलि के उत्पादों को खरीदने में अगर कोई दिक्कत आ रही है तो घर बैठे आप फेसबुक या फिर गूगल से इसके लिए ऑनलाइन ऑर्डर कर सकेंगे। इसके लिए बाबा रामदेव ने दोनों बड़ी ऑनलाइन टेक कंपनियों से करार किया है।

टीवी और अखबार के बाद ऑनलाइन का किया रुख

बाबा रामदेव ने जब से पतंजलि को शुरू किया है, तब से उनका फोकस टीवी और अखबार में विज्ञापन देने का रहा है। लेकिन अब ऑनलाइन पर भी कंपनी ने अपना फोकस शुरू कर दिया है।

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .