Home > Business > फ्री नहीं मिलेगा JIO 4जी स्मार्टफोन इतने देने होंगे पैसे

फ्री नहीं मिलेगा JIO 4जी स्मार्टफोन इतने देने होंगे पैसे

नई दिल्ली : रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने देश के लोगों को ‘शून्य’ रुपए की कीमत में 4जी जियो (JIO) स्मार्टफोन देने का ऐलान किया है। मुकेश अंबानी की जुबान से बातें निकलने के साथ ही लोगों के बीच चर्चा शुरू हो गई है कि बिना कोई खर्च के लोगों को 4जी स्मार्टफोन मिलेगा। कई लोग तो अभी से सोच रहे हैं कि वे दो-चार जियो फोन ले लेंगे, क्योंकि इसके लिए कोई पैसे तो देने नहीं है। अगर आप सोच रहे हैं कि रिलायंस बिना कोई पैसे लिए आपको जियो 4जी फोन देगा तो जरा ठहरिए और जियो की वेबसाइट पर जाकर पूरी डिटेल ध्यान से पढ़ें। दरअसल, इस फोन के लिए उपभोक्ताओं को एक कीमत अदा करनी होगी साथ ही एक उपभोक्ता एक से ज्यादा जियो फोन नहीं ले सकेंगे।

एक 4जी जियो फोन लेने के लिए उपभोक्ता को 1500 रुपए की कीमत चुकानी होगी। हालांकि यह रकम तीन साल बाद आपको मिल जाएंगे। यानी यह रकम पूरी तरह ‘रिफंडेबल’ होगी। कंपनी से जुड़े अधिकारियों को कहना है कि रिलायंस जियो को आशंका है कि मुफ्त के नाम पर लोग जियो फोन ऑफर का दुरुपयोग कर सकते हैं। लोग एक से अधिक फोन ले लेंगे, जिससे कंपनी को भारी नुकसान होने का अनुमान है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए फोन के बदले 1500 रुपए की राशि लेना निर्धारित किया गया है।

मेड इन इंडिया होगा जियो फोन: जियो फोन पूरी तरह से मेड इन इंडिया प्रोडक्ट होगा. युवा भारतीयों द्वारा सभी भारतीयों के लिए भारत में निर्मित है। जियो की सेवाएं अगले 12 महीनों में जियो देश की 99 फीसदी आबादी को अपनी सेवा देगा. फिलहाल देशभर में जियो के 12.5 करोड़ ग्राहक हैं।

जियो फोन का ट्रॉयल 15 अगस्त से: जियो फोन का ट्रायल 15 अगस्त से शुरू होगा। इस फोन में 22 भाषाएं काम करेंगी. फोन के लिए प्री-बुकिंग 24 अगस्त से शुरू होगी और इसे ‘पहले आओ’ के आधार पर दिया जाएगा. सितंबर से यह फोन सभी के लिए उपलब्ध होगा।

4जी डेटा के लिए हर महीने देने होंगे 153 रुपए: जियो फोन का लक्ष्य देश के 50 करोड़ फीचर फोन उपभोक्ता हैं। यह अपने उपभोक्ताओं को नि:शुल्क कॉल और एसएमएस सुविधाएं प्रदान करेगा। हालांकि 4जी डेटा के उपयोग के लिए उपभोक्ताओं को 153 रुपये प्रति माह का रिचार्ज कराना होगा। जियो फोन को वीडियो देखने के लिए किसी भी टीवी से जोड़ा सकता है, न कि सिर्फ इंटरनेट टीवी से. फोन में जियो सिनेमा, जियो म्यूजिक और अन्य एप्लिकेशन पहले से ही लोड हैं।

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .