Home > Business > कर्ज के बोझ से दबे मुकेश अंबानी

कर्ज के बोझ से दबे मुकेश अंबानी

रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 38 बिलियन डॉलर यानी 24.70 खरब के करीब है। एशिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति के तौर पर मशहूर मुकेश अंबानी के व्यापार के बारे में, उनकी संपत्ति के बारे में तो आप बहुत कुछ जानते होंगे, लेकिन आपको उनके कर्ज के बारे में जानकर काफी हैरानी होगी।

इकॉनोमिक टाइम्स के मुताबिक खरबों की प्रॉपर्टी वाले मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस के ऊपर करीब 12 बिलियन डॉलर यानी 7 खरब के करीब कर्ज है। पिछले 15 सालों की अगर बात की जाए तो टेलिकॉम जगत में रिलायंस जियो के जरिए सनसनी लाने वाले मुकेश अंबानी के ऊपर अब तक का यह सबसे ज्यादा कर्ज है।

7 खरब का कर्ज होने के बाद भी मुकेश अंबानी दुनिया के 19वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। 2 अप्रैल के ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक अंबानी का इस साल व्यापार पिछले साल के मुकाबले 2.30 बिलियन डॉलर यानी डेढ़ खरब के करीब कम हुआ है। वहीं पिछले साल उन्हें 9.3 बिलियन डॉलर यानी 6 खरब के करीब फायदा हुआ था।

ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक दुनिया के 500 सबसे अमीर व्यक्तियों में 23 भारतीयों का नाम शामिल है। इस लिस्ट में जहां अंबानी 19वें नंबर पर हैं तो वहीं लक्ष्मी मित्तर 54वें स्थान पर हैं। इनकी कुल संपत्ति 18.5 बिलियन डॉलर यानी 12.02 खरब है।

इस लिस्ट में पहले स्थान पर अमेजन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेफ बेजोस हैं। उनकी कुल प्रॉपर्टी 121 बिलियन डॉलर यानी 78.69 खरब है। बिल गेट्स दूसरे नंबर पर हैं, उनकी कुल प्रॉपर्टी 58.79 खरब है। तीसरे स्थान पर अमेरिका वारेन बफेट हैं, उनकी कुल प्रॉपर्टी 85.5 बिलियन डॉलर है।

वहीं इस इंडेक्स में भारतीय उद्यमी पल्लोनजी मिस्त्री 65वें नंबर पर हैं। वहीं भारत के अजीम प्रेमजी 71वें स्थान पर और शिव नदर 86वें स्थान पर हैं।

बता दें कि मुकेश अंबानी पिछले डेढ़ सालों से टेलिकॉम मार्केट में कब्जा जमाए हुए हैं। उनके रिलायंस जियो के आने के बाद से ही मार्केट में खलबली सी मची हुई है। जियो ने हाल ही में प्राइम मेंबरशिप की वेधता को एक साल के लिए और बढ़ा दिया है। अब प्राइम मेंबर्स बिना किसी अतिरिक्त शुल्‍क के भुगतान के एक साल और इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे।

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .