Home > Business > रिलायंस Jio ने हर मिनट जोड़े 1000 कस्‍टमर्स

रिलायंस Jio ने हर मिनट जोड़े 1000 कस्‍टमर्स

Reliance Jio 4G
Reliance Jio रिलायंस जियो अपनी लॉन्चिंग के बाद से ही नए-नए रेकॉर्ड बना रहा है। जियो ने लॉन्‍च होने के बाद महज 83 दिनों में ही पांच करोड़ कस्‍टमर्स का आंकड़ा पार कर लिया है जो रेकॉड है। अगर आंकड़ों की बात की जाए तो कंपनी ने हर मिनट 1000 और हर दिन करीब छह लाख नए कस्‍टमर जोड़े हैं।

सूत्रों के अनुसार, इस उपलब्धि के साथ ही रिलायंस जियो दुनिया में अपनी तरह की सबसे तेजी से बढ़ने वाली कंपनी बन गई है। एयरटेल को इस मुकाम तक पहुंचने में जहां 12 साल लगे थे वहीं वोडाफोन और आइडिया को 13 साल। भारती एयरटेल के इस समय 26.29 करोड़ से अधिक और वोडाफोन और आइडिया सेल्यूलर के क्रमश: 29 करोड़ और 18 करोड़ से अधिक कस्‍टमर्स हैं।

बता दें कि मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्‍ट्रीज की कंपनी रिलायंस जियो ने करीब तीन महीने पहले पांच सितंबर को अपनी सेवाओं की शुरुआत की थी। कंपनी के पास पूरे देश में 4जी सेवाएं देने का लाइसेंस है। सूत्रों के अनुसार, सितंबर के आखिर तक जियो के 1.6 करोड़ ग्राहक थे लेकिन अक्‍टूबर और नवंबर में यह संख्या तेजी से बढ़ी और फिलहाल पांच करोड़ को लांघ गई है। इस उद्योग के सूत्रों का कहना है कि रिलायंस जियो सबसे बड़ी ब्रॉडबैंड कंपनी के रूप में उभरी है।

जियो ने अपनी सेवाओं की शुरुआत के साथ ही भारतीय दूरसंचार उद्योग में विवाद खड़ा कर दिया था। तीन दिसंबर 2016 तक जियो का कनेक्शन लेने पर इसकी सारी डेटा सेवाएं 31 दिसंबर 2106 तक फ्री हैं। जनवरी 2017 से कंपनी बिलिंग शुरू करेगी जिसमें कभी-कभार डेटा यूजर्स के लिए दर 19 रुपये प्रति दिन और कम डेटा यूज करने वालों के लिए न्यूनतम दर 149 रुपये मासिक रहेगी। जियो ने कहा है कि उसकी वॉयस व रोमिंग सेवाएं हमेशा फ्री रहेंगी।

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .