कर्नाटक के मंत्री का विवादित बयान – बहुसंख्यकों ने आपा खोया तो बन जाएंगे गोधरा जैसे हालात

    नागरिकता संशोधन कानून को लेकर देश के कई राज्यों में शुक्रवार को भी विरोध प्रदर्शन जारी रहा। दिल्ली, यूपी, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, गुजरात, बिहार, केरल और कर्नाटक में कई संगठनों ने शुक्रवार को भी जमकर विरोध-प्रदर्शन किया।

    इसी बीच कर्नाटक में येदियुरप्पा सरकार के मंत्री सीटी रवि का एक विवादित बयान वाला वीडियो वायरल हो रहा है।

    वीडियो में कथित तौर पर मंत्री सीटी रवि को यह कहते हुए सुना गया है कि यदि बहुसंख्यकों ने अपना संयम खोया तो गोधरा जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है।

    कांग्रेस ने इस पर कड़ी प्रतिक्रिया जताई है और इसे भड़काऊ करार दिया है। साथ ही कांग्रेस ने पुलिस से इस मामले में केस दर्ज कर उन्हें हिरासत में लेने की मांग की है।

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिनेश गुंडू राव ने ट्वीट किया, सीटी रवि द्वारा भड़काऊ धमकी दी गई है। पुलिस को उनके खिलाफ मामला दर्ज करना चाहिए और उन्हें ऐहतियातन हिरासत में लेना चाहिए।

    उन्होंने कहा कि एक संवैधानिक पद पर रहते हुए उन्हें ऐसा बोलने की कोई जरूरत नहीं है।

    पर्यटन मंत्री रवि ने यह बयान कथित रूप से संवाददाताओं द्वारा बुधवार को कांग्रेस विधायक यूटी कादर के हाल के एक बयान के बारे में पूछे गए एक सवाल के उत्तर में दिया।

    कांग्रेस विधायक ने कथित रूप से कहा था कि यदि संशोधित नागरिकता कानून लागू किया गया तो कर्नाटक आग में जल जाएगा।

    रवि वीडियो में कथित तौर पर कहते दिख रहे हैं, यही मानसिकता (कादर के बयान की ओर इशारा करते हुए) है जिसने गोधरा में एक ट्रेन को आग लगायी और इस मानसिकता के लोग वे हैं जिन्होंने कारसेवकों को जिंदा जला दिया, हम यह जानते हैं।

    वीडियो में वह कथित तौर पर यह कहते दिख रहे हैं, यदि कोई प्रतिक्रिया होती है, तो उम्मीद है कि कादर ने देखा है कि क्या हुआ, जब लोगों ने गोधरा में ट्रेन में आग लगा दी थी। अगर वे भूल गए हैं, तो उन्हें एक बार याद करना चाहिए।

    उन्होंने कथित रूप से वीडियो में कहा, सिर्फ इसलिए कि यहां बहुसंख्यक समुदाय संयम से है, आप हर जगह आग लगाने की कोशिश कर रहे हैं। अगर वे भी क्रोधित होते हैं और उनके धैर्य की सीमा टूट जाती है, तो उसके बाद क्या होगा आपको एक बार पीछे मुड़कर देखने की जरूरत है। हमारा धैर्य हमारी कमजोरी नहीं है।

    कांग्रेस के नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने भी वीडियो का उल्लेख करते हुए कर्नाटक में सत्तारूढ़ भाजपा पर निशाना साधा और उस पर राजनीतिक लाभ के लिए हिंसा भड़काने का आरोप लगाया।