इंटरनेशनल बिजनेस में करियर - Tez News
Home > Business News > इंटरनेशनल बिजनेस में करियर

इंटरनेशनल बिजनेस में करियर

demo pic

demo pic

पिछले कुछ दशकों में भारतीय इकोनॉमी में काफी बदलाव आया है। आर्थिक उदारीकरण के बाद एक तरफ जहां भारतीय दरवाजा विदेशी मल्टीनेशनल कंपनियों के लिए खुल गई, वहीं भारतीय कंपनियां भी अपना नया वेंचर अमेरिका, यूरोप, जापान जैसे देशों में खोलना शुरू कर दिया है। परिणामस्वरूप भारत और दुनिया के बाकी देशों के बीच व्यापार में काफी तेजी आई है। यही वजह है कि इन दिनों फॉरेन टे्रड से जुड़े स्किल्ड प्रोफेशनल की मांग काफी बढ़ गई है। जो छात्र फॉरेन टे्रड और इंटरनेशनल बिजनेस से जुड़े कोर्स कर लेते हैं, उनके लिए इंटरनेशन बिजनेस के क्षेत्र में कदम रखना आसान हो जाता है।

क्वालिफिकेशन और कोर्स ज्यादातर इंस्टीट्यूट फॉरेन टे्रड ऐंड इंटरनेशनल बिजनेस में पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स ही ऑफर करते हैं। लेकिन आप जामिया कॉलेज से इंटरनेशनल बिजनेस ऐंड फाइनेंस में बैचलर डिग्री कोर्स भी कर सकते हैं। यदि आप इंटरनेशनल बिजनेस ऐंड फॉरेन ट्रेड में मास्टर डिग्री करना चाहते हैं ग्रेजुएट होना जरूरी है। ग्रेजुएशन के दौरान कॉमर्स रखने वाले छात्र को अधिक वैल्यू दी जाती है।

इस कोर्स में एडमिशन एंटे्रंस एग्जाम, ग्रुप डिसक्शन और पर्सनल इंटरव्यू के आधार पर होता है। पर्सनल स्किल इंटरनेशनल बिजनेस के क्षेत्र में कामयाब होने के लिए अंग्रेजी भाषा पर अच्छी पकड़ होने के साथ साथ कम्युनिकेशन स्किल भी जबर्दस्त होनी चाहिए। साथ ही डेडलाइन हैंडिल करने की काबिलियत भी जरूर होनी चाहिए। यदि इस फील्ड में प्रभावशाली मैनेजर बनना चाहते हैं, तो लीडरशिप स्किल जरूरी है। खूब है जॉब इन दिनों बहुत सारी भारतीय कंपनियां विदेशी कंपनियों को अधिग्रहण कर रही है। साथ ही भारतीय कंपनियों विदेशों में अपने विस्तार योजनओं को काफी बढ़ावा दे रही है।

इंटरनेशनल बिजनेस में भारत के बढ़ते प्रभाव के कारण इस क्षेत्र में जॉब के काफी स्कोप देखे जा रहे हैं। टे्रड प्रोफेशनल बाइंग हाऊस, एक्सपोर्ट यूनिट, इंटरनेशनल डिपॉर्टमेंट आदि में जॉब की तलाश कर सकते हैं। यदि कोई प्रोफेशनल गवर्नमेंट ऑर्गनाइजेशन में काम करना चाहते हैं, तो उनके लिए भी अवसरों की कोई कमी नहीं है। वे गवर्नमेंट रेगुलरिटीज बॉडी एसटीसी, एमएमटीसी आदि में रोजगार के लिए अप्लाई कर सकते हैं। हालांकि जिस तरह से आज व्यापार बढ़ रहा है, उसे देखते हुए आने वाले दिनों में इस क्षेत्र में काफी ब्राइट करियर की उम्मीद की जा सकती है।

सैलरी पैकेज जिन छात्रों ने फॉरेन ट्रेड में स्पेशलाइजेशन किया है, उनका करियर काफी शानदार है। आमतौर पर इस फील्ड में सैलरी एक्सपीरियंस और कंपनी पर भी डिपेंड करती है, लेकिन टे्रनी के तौर पर आठ से बारह हजार रुपये आसानी से मिल जाते हैं। यदि आपको एमएनसी में नौकरी मिल जाती है, तो सैलरी और भी अच्छी मिल सकती है।

              इंस्टीट्यट

-नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एक्पोर्ट मैनेजमेंट, चेन्नई

-इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैटेरियल मैनेजमेंट, मुम्बई

-इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल बिजनेस, चेन्नई

-इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ कॉमर्स ऐंड ट्रेड, लखनऊ

-इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन ट्रेंड, नई दिल्ली

-एसपी जैन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट ऐंड रिसर्च, मुम्बई

-सिम्बायोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशन बिजनेस, पुणे

-दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स, दिल्ली यूनिवर्सिटी -इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट

loading...
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com